डीसी ने की टीकाकरण कार्य की समीक्षा

गुमला : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के नियंत्रण एवं रोकथाम के मद्देनजर उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने आईटीडीए भवन स्थित अपने कार्यालय वेश्म में गुमला जिलांतर्गत 18 वर्ष से 44 वर्ष एवं 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों के टीकाकरण की अद्यतन स्थिति की समीक्षा हेतु बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में उपायुक्त ने 18 वर्ष से 44 वर्ष तथा 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों के कोविड टीकाकरण हेतु जेएसएलपीएस की दीदीयों द्वारा अपेक्षित सहयोग नहीं प्राप्त होने पर असंतोष जताते हुए 10 हजार क्रेडिट लिंकेज से जुड़े स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर अपना टीकाकरण सुनिश्चित कराते हुए अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण लेने हेतु उत्प्रेरित करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के सभी शिक्षकों, पारा शिक्षक, बीपीओ, सीआरपी/ बीआरपी, संयोजिकाओं, रसोईया आदि को शत-प्रतिशत टीकाकरण से आच्छादित करने पर विशेष बल दिया। इस संबंध में एडीपीओ द्वारा बताया कि जिले में लगभग 4500 शिक्षक, 1587 संयोजिका, 1587 रसोईया, 95 सीआरपी, 26 बीआरपी, 16 बीपीओ तथा 08 प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी मौजूद हैं। इसपर उपायुक्त ने उपरोक्त सभी कर्मियों द्वारा टीके का प्रथम डोज अथवा द्वितीय डोज लिया गया या नहीं इसे प्रतिवेदित करने का निर्देश एडीपीओ को दिया। इसके साथ ही उन्होंने अबतक जिन क्रिमयों ने टीके का एक भी डोज नहीं लिया उनकी जानकारी प्राप्त की। एडीपीओ द्वारा बताया गया कि 4115 कर्मियों ने अबतक टीके का एक भी डोज नहीं लिया है। इसपर उपायुक्त ने इन सभी कर्मियों को अगले तीन दिनों में चिन्हित करते हुए उनका शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने इन सभी छूटे हुए कर्मियों का सुगमतापूर्वक टीकाकरण संभव हो सके इस उद्देश्य से वैसे स्थल का चयन करने जहाँ संचार एवं संपर्क के साधन उपलब्ध हों वहां सभी कर्मियों को टीकाकरण हेतु एकत्रित कर उन्हें टीका लगवाने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिले के सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को कम से कम 15-15 लोगों को टीकाकरण लेने हेतु उत्प्रेरित करने का निर्देश दिया। इस संबंध में उन्होंने कहा कि समाज में शिक्षक एक सशक्त जरिया है जिनपर लोग भरोसा करते हैं। अतः उन्होंने सभी शिक्षकों को अधिक से अधिक अभिभावकों को टीका लेने हेतु उत्प्रेरित करने का निर्देश दिया।

बैठक में उपायुक्त ने खाद-बीज बिक्रेताओं को उनके प्रतिष्ठानों पर आने वाले सभी ग्राहकों से उनका टीकाकरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने के पश्चात् ही खाद-बीज की बिक्री करने का निर्देश दिया। इसी तरह उन्होंने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को सभी पीडीएस दुकानदारों को खाद्यान्न वितरण से पूर्व राशनकार्डधारियों से टीकाकरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने टीकाकरण के प्रति आमजनों में फैलाई जाने वाली जागरूकता में कमी न आने पाए इसपर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने जिले के अधिक से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य करने पर भी बल दिया। वहीं उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण के पश्चात् पोर्टल पर डाटा प्रविष्टियां समय पर सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

उपस्थिति
बैठक में उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा, सिविल सर्जन डॉ. विजया भेंगरा, जिला कृषि पदाधिकारी सत्यनारायण महतो, डीपीएम जेएसएलपीएस मनीषा सांचा, स्वास्थ्य विभाग के राजीव व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *