डीसी ने नारायणपुर में वैक्सीनेशन को लेकर विभिन्न समुदाय के धर्मगुरूओं के साथ बैठक कर जागरूक किया

जामताड़ा :जामताड़ा जिला अंतर्गत नारायणपुर प्रखंड सभागार में उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी फ़ैज़ अक अहमद मुमताज़ की अध्यक्षता में प्रखंड के स्थानीय धर्मगुरुओं एवं समाज के प्रबुद्धजनों के साथ कोविड टीकाकरण नमूना जांच एवं आगामी 5 जून तक चलने वाले स्वास्थ्य सर्वे को लेकर प्रशासन को आवश्यक सहयोग प्रदान करने हेतु एक बैठक आयोजित की गई।

बैठक में उपायुक्त ने धर्मगुरुओं एवं प्रबुद्धजनों से कहा कि जामताड़ा जिले में लोग टीकाकरण को लेकर भयाक्रांत हो रहे हैं जिस कारण यहां टीकाकरण की गति संतोषजनक नहीं है। उपायुक्त ने कहा कि आज भी हमारे ग्रामीण क्षेत्र के लोग टीकाकरण को लेकर भयाक्रांत हो रहे हैं। जिले के टीकाकरण केंद्रों में 18 से आधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए निःशुल्क टीकाकरण की व्यवस्था की गई है लेकिन बहुत कम संख्या में लोग टीकाकरण के लिए टीकाकरण केंद्र जा रहे हैं। कहा कि कोविड महामारी के इस विषम परिस्थिति में लक्षण दिखने पर सही समय में सैंपल जांच एवं उचित उपचार तथा अपनी बारी आने पर टीकाकरण करवाने से ही आप और आपका परिवार सुरक्षित रहेंगे। अक्सर लोग कोविड के प्रारंभिक लक्षण दिखने पर भी उसे अनदेखा करते हैं जब स्थिति खराब होती है तब अस्पताल का रुख करते हैं लेकिन अगर पहले ही लोग जागरूक हो जाएं तो ससमय उसका बेहतर इलाज हो सकेगा। उपायुक्त ने कहा कि टीका लेने के बाद हल्का बुखार व टिके लेने वाले स्थान पर हल्का दर्द होना स्वाभाविक लक्षण है। इससे घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन कुछ शरारती तत्व इस बात को लेकर भ्रम फैला रहे हैं टीका लेने का दुष्परिणाम है जबकि ऐसी बात नहीं है। उन्होंने धर्मगुरुओं से कहा कि समाज में धर्म गुरुओं का स्थान सर्वोच्च होता है। सभी धर्म से जुड़े धर्मगुरुओं ने कहा कोरोना से बचाव के लिए काफी लंबे समय से लोग वैक्सीन बनने का इंतजार कर रहे थे जो अब पूरा हो चुका है। इस महामारी को मात देने का एक मात्र उपाय हैए टीकाकरण। ऐसे में प्रशासन के निर्देशानुसार अपनी बारी आने पर जल्द से जल्द लोग वैक्सीनेशन कराएंए जिससे कोरोना महामारी को जल्द से जल्द हराया जा सके। दूसरों के बहकावे में न आएंए वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं। हमने भी इस वैक्सीन लगवाया है और किसी तरह की परेशानी नहीं है। इसलिए किसी को डरने की आवश्यकता नहीं है। जल्द से जल्द अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं।

कोविड टीकाकरण के बारे में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

उपायुक्त ने बता की कोरोना महामारी को लेकर और टीकाकरण को लेकर सोशल मीडिया में तरह.तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं। जामताड़ा में भी ऐसी सूचनाएं सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाई जा रही है जिसका कोई औचित्य नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर कोई ऐसी अफवाह सोशल मीडिया फेसबुक ट्विटर व्हाट्सएप यूट्यूब पर पोस्ट करता है या समाज को बहकाने का कार्य करेगा तो उसे चिन्हित करते हुए उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। प्रशासन ऐसे भ्रामक पोस्ट करने वालो पर कड़ी नजर रख रहा है।

उपायुक्त ने इसके अतिरिक्त सम्पूर्ण जिला में डोर टू डोर गहन स्वास्थ्य सर्वे कार्य हेतु एवं लोगों में कोविड के प्रारम्भिक लक्षण दिखने पर स्वयं जागरूक होकर जांच करवाने पर जोर दिया तथा आवश्यक सहयोग करने हेतु कहा।

मौके पर डीआरडीए निदेशक जावेद अनवर इदरीसी प्रखंड विकास पदाधिकारी नारायणपुर महेश्वरी प्रसाद यादव सीएचसी नारायणपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अरविंद कुमार दास सहित प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न धर्मो से जुड़े धर्मगुरु एवं समाज के प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *