13 अप्रैल तक सभी आवश्यक कार्य पूर्ण करते हुए सत्यापन प्रतिवेदन समर्पित करें : डीसी

उपायुक्त की अध्यक्षता में पलमा-गुमला पथ परियोजनांतर्गत गुमला, भरनो एवं सिसई अंचलों में पड़ने वाले मौजा के भू-अर्जन संबंधी प्रगति की समीक्षा बैठक संपन्न

गुमला : उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में पलमा-गुमला पथ परियोजनांतर्गत गुमला, भरनो एवं सिसई अंचलों में पड़ने वाले मौजा के भू-अर्जन संबंधी प्रगति की समीक्षा बैठक आईटीडीए भवन के सभागार में किया गया।

समीक्षा के क्रम में पाया गया कि सिसई प्रखंडांतर्गत पंडरिया के 19 रैयतों, महुदा के 02, पोटरो के 07 तथा भदौली के 06 रैयतों का विवरण भुगतान हेतु जमा कर दिया गया है। इसपर उपायुक्त ने भू-अर्जित होने वाली भूमि के हिस्सेदारों के वंशावली में उनके हिस्सों का स्पष्ट रूप से उल्लेख करने का निर्देश अंचल निरीक्षक को दिया। इसके साथ ही यदि हिस्सेदारों का आपस में बंटवारा नहीं हुआ है तो उस स्थिति में सभी रैयतों का हिस्सा बराबर करने का निर्देश दिया तथा इसका भी प्रतिवेदन में स्पष्ट रूप से उल्लेख करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने शेष बचे हुए सभी रैयतों का आवश्यक कागजात 13 अप्रैल तक जमा करने का निर्देश दिया। उन्होंने अभी तक भुगतान किए गए रैयतों का ऑर्डरशीट उपलब्ध कराने तथा पंडरिया, महुदा, पोटरो तथा भदौली के रैयतों का भुगतान हेतु ऑर्डरशीट 09 अप्रैल तक तैयार करने का निर्देश दिया।

बैठक में भरनो प्रखंड के अंचलाधिकारी, अंचल निरीक्षक तथा राजस्व कर्मचारी के अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने पर उपायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मियों से स्पष्टिकरण पूछते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

समीक्षा के दौरान सदर प्रखंडांतर्गत करौंदा, भरदा, बम्हनी, खोरा, पुग्गु, लांजी तथा सिलाफारी के रैयतों के प्रगति की जानकारी प्राप्त की गई। सदर अंचलाधिकारी द्वारा बताया गया कि 59 रैयतों से प्राप्त किए गए नोटिस में से 54 का तामिला कर दिया गया है तथा 25 रैयतों के भुगतान हेतु प्रतिवेदन पूर्व में ही भेज दिया गया है। इसके अतिरिक्त 09 रैयतों का प्रतिवेदन तैयार कर लिया गया है जिसे आज उपलब्ध कराया जा रहा है। इसपर उपायुक्त ने भू-अर्जन से संबधित सभी मामलों को गंभीरता से लेते हुए गुमला एवं सिसई अंचलाधिकारी को 13 अप्रैल तक सभी आवश्यक कार्य पूर्ण करते हुए सत्यापन प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया।

उपस्थिति
बैठक में उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा सहित अपर समाहर्त्ता सुधीर कुमार गुप्ता, सदर अंचलाधिकारी कुशलमय केनेथ मुण्डू, सिसई अंचलाधिकारी अरूणिमा, गुमला एवं सिसई के अंचल निरीक्षक, राजस्व कर्मचारी व अन्य उपस्थित थे।