राष्ट्रीय एकता के लिए दौड़ा गोड्डा

गोड्डा: प्रशासनिक स्तर पर देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर ‘ईट राइट गोड्डा’ के तहत आमजनों के बीच जागरूकता अभियान चलाने के उद्देश्य से खाद्य सुरक्षा विभाग, अनुमंडल कार्यालय, गोड्डा एवं 75 वीं आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय गोड्डा द्वारा “रन फ़ॉर पीस” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रविवार को सुबह 6.30 बजे मैराथन दाैड़ का यह कार्यक्रम उपायुक्त भोर सिंह यादव, पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश, उप विकास आयुक्त चंदन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा ऋतुराज, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अभय कुमार, खेल पदाधिकारी राहुल कुमार, फूड सेफ्टी ऑफिसर गुलाब लकड़ा की मौजूदगी में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
मैराथन दाैड़ प्रतिस्पर्धा में भाग लेने वाले खिलाड़ियों ने एकता एवं शांति का संदेश दिया। सभी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल को याद कर उन्हें नमन एवं उनके बहुमूल्य योगदान को याद किया। इस दौरान जिला जनसंपर्क पदाधिकारी द्वारा सभी को राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा की शपथ दिलाई गई कि ‘मैं आज, राष्ट्रीय एकता दिवस पर शपथ लेता हूं कि देश की एकता एवं अखंडता को अक्षुण्ण रखने के लिए सदैव जाति, सम्प्रदाय, भाषा-बोली, ऊंच-नीच, अमीर-गरीब आदि की भावना से ऊपर उठकर, अपने राष्ट्रधर्म का पालन करूंगा और इसके लिए, औरों को भी प्रेरित करूंगा।’
मौके पर उपायुक्त श्री यादव ने लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को याद करते हुए कहा कि आजादी के पश्चात देश की एकता एवं अखंडता बनाये रखने में उनकी दूरदर्शिता तथा अहम निर्णयों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साथ ही ईट राइट गोड्डा अभियान को लेकर उन्होंने कहा कि संतुलित भोजन से हम बीमारियों को दूर रख सकते हैं। स्वस्थ्य दिखने वाला हर व्यक्ति स्वस्थ्य ही हो यह जरूरी नहीं है। पोषक तत्व से युक्त भोजन का सेवन करें तभी हम स्वस्थ्य रह सकते हैं।
पुलिस अधीक्षक श्री रमेश ने कहा कि लौहपुरुष सरदार पटेल ने आजादी के पश्चात देश की एकता एवं अखंडता बनाये रखने में अहम भूमिका निभाई। उनकी सूझबूझ और साहस का ही नतीजा है कि इतनी विविधता के बावजूद देश आज सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में विद्यमान है। उप विकास आयुक्त चंदन कुमार ने कहा कि लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा दिया गया संदेश आज भी प्रासंगिक है। वे अपने लक्ष्य के प्रति सदैव सजग एवं अटल थे। अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा ऋतुराज ने कहा कि हम सभी ने जो शपथ लिया है उसे दिल से पालन करने का जरूरत है। जिला खेल पदाधिकारी राहुल कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अभय कुमार ने भी इस अवसर पर सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवनी पर प्रकाश डाला।

मैराथन दौड़ का परिणाम:

मैराथन दौड़ में पुरुष वर्ग में प्रथम स्थान पर श्यामदेव चौड़े, द्वितीय स्थान पर विद्यानंद चौड़े एवं तृतीय स्थान पर देवेंद्र कुमार महतो रहे। वहीं महिला वर्ग में पहले स्थान पर मेरिनीला सोरेन , दूसरे स्थान पर संगीता कुमारी तथा तीसरे स्थान पर प्रिया हेम्ब्रम रहीं। विजेताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
मौके पर नगर थाना प्रभारी मुकेश कुमार पांडे, पुलिस बल के जवान, जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के कर्मी मौजूद थे।