हेल्पिंग हैंड्स ने चलाया वृक्षारोपण कार्यक्रम

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: आज हेल्पिंग हैण्डस के द्वारा सरदार बल्लभ भाई पटेल की मूर्ति के आस पास वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर हेल्पिंग हैण्डस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर, संस्थापक सदस्य गोपाल मुरारका मुख्य रूप से उपस्थित थे।
इस अवसर पर हेल्पिंग हैण्डस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि वृक्षारोपण पर्यावरण को बचाए रखने के लिए आवश्यक है । हम पिछले कई वर्षों से वृक्षारोपण करते आ रहे हैं, इस वर्ष भी हम भारी संख्या में वृक्षारोपण करने की योजना बनाएँ है।हमारा यह मानना है कि अब वृक्षारोपण में ज़्यादा से ज़्यादा पीपल पेड़ लगाने की आवश्यकता है ताकि जो कोरोना काल में आक्सीजन की कमी हमें दिखाई पड़ी वो हमें आगे देखने को नहीं मिले। हमारी सभी समाजसेवी संगठनों एवं राजनैतिक दलों से अपील है कि वृक्षारोपण के काम को वृहद स्तर पर करें ताकि बोकारो में पहले ही की तरह हरियाली नज़र आए।
इस अवसर पर उपस्थित गोपाल मुरारका ने कहा कि हम झारखंड के लोग शुरू से हीं प्रकृति और पेड़ की पूजा करते आए हैं ,ऐसे में अधिक से अधिक पेड़ झारखंड में लगाये जाए, उसके लिए हम पिछले कई वर्षों से तत्पर रहते हैं। हमारा यह मानना है कि जितनी ज़्यादा संख्या में पेड़ लगेंगे उतना ही हम प्रदूषण मुक्त होंगे ।पर्यावरण को बचाए रखने की ज़िम्मेदारी सिर्फ़ सरकार की नहीं हम प्रत्येक झारखंडवासी की है।
प्रवक्ता संजय सोनी ने कहा कि वृक्षारोपण हमारी ज़िंदगी के लिए आवश्यक है। पेड़ जब तक जीवित रहता है तबतक हवा व ऑक्सीजन देता है, सूखने के बाद फ़र्नीचर बनाने के काम आता है और पेड़ के बेकार हिस्सा निधन के बाद अंतिम संस्कार के काम आता है।
इस अवसर पर हेल्पिंग हैण्डस के सचिव चंद्रपाल चंदानी, पप्पू चौधरी, केके मधु, अनुप पांडेय, चास बोकारो ज्वेलरी एसोसिएशन के युवा अध्यक्ष सुभाष चंद्र शर्मा, सुबोध साव, मोनू भारतीय, शुभम सागर, श्यामदेव साहू, पप्पू चौरसिया, भगवान दास, संतोष कुमार, संजय वर्णवाल आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *