राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का शुभारंभ 20 अगस्त से, कई दिशा निर्देश ज़ारी

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:  जिले में कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम आगामी 20 से 30 अगस्त तक किया जाएगा। इसको लेकर जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में *उपायुक्त कुलदीप चौधरी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में कार्यक्रम के एसएमओ डा. ए. कुमार ने बताया कि इस बार का लक्ष्य 09,80,928 है। एक वर्ष बच्चे से लेकर 19 वर्ष के युवाओं के बीच दवा सेवन कराया जाएगा। समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं शिक्षा विभाग के समन्वय से यह कार्यक्रम सफल होगा।

बैठक में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने कहा कि सभी प्रखंड कार्यक्रम की सफलता को लेकर प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स (बीएलटीएफ) की बैठक करने का निर्देश दिया। बैठक में सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी भी शामिल होंगे। इस बाबत पत्र जारी करने का उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद को कहा। बीएलटीएफ की बैठक में जेएसएलपीएस के बीपीएम को भी शामिल करने को कहा। साथ ही यह एसेसमेंट करने को कहा कि कहा सहिया/सेविका की संख्या आवश्यकता के अनुरूप नहीं है। संवेदनशील स्थान को भी चिन्हित करने को कहा।

उपायुक्त चौधरी ने कार्यक्रम में शामिल होने वाले सहिया – सेविका आदि को प्रशिक्षण के संबंध मे पूछा। जिस पर संबंधित चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिला स्तरीय प्रशिक्षण दिया जा चूका है। प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण का कार्य जारी है। इस पर उपायुक्त ने दो दिनों में प्रशिक्षण कार्य पूरा करने को कहा। उन्होंने *दवा खिलाने के कार्य में लगने वाले कर्मियों का कोविड एंटीजन टेस्ट भी कराने का निर्देश दिया। प्रखंड स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करने को कहा। उपायुक्त ने सभी प्रखंडों को माइक्रो प्लान मंगलवार शाम तक जिला को उपलब्ध कराने को कहा।

कोविड सैंपल जांच में लाएं तेजी

उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित एमओआइसी/डीपीएम आदि को अपने – अपने प्रखंड में कोविड सैंपल जांच में तेजी लाने का निर्देश दिया। वहीं, ट्रू नेट मशीन की जांच शतप्रतिशत लक्ष्य के अनुरूप करने को कहा। कहा कि कई प्रखंडों द्वारा मशीन का क्षमता के अनुसार इस्तेमाल नहीं हो रहा है। इसमें सुधार लाएं। किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र कुमार सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आइलीन टोप्पो, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी वीणा कुमारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राहुल कुमार भारती, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार सहित अन्य उपस्थित थे