सही पोषण देश रोशन कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

गोड्डा: बुधवार को डीआरडीए स्थित सभागार में उपायुक्त भोर सिंह यादव, उप विकास आयुक्त चंदन कुमार, प्रभारी सिविल सर्जन डॉ राम प्रसाद, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कलानाथ एवं अन्य पदाधिकारियों ने सही पोषण देश रोशन कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर किया । यह कार्यक्रम जिले में 1 सितंबर से 30 सितंबर 2021 तक विभिन्न प्रखंडों में जागरूकता रथ के माध्यम से चलेगा।
मौके पर उपायुक्त श्री यादव ने कि मनुष्य के शरीर के लिए आवश्यक है कि उनके शरीर में पौष्टिक आहार पर्याप्त मात्रा में मिल सके। तभी वे सही तरीके से अपने शरीर में वृद्धि कर सकते हैं। पौष्टिक आहार के लिए अनाज, दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, मेथी, चोलाई और सरसों, पीले फल और जैसे आम, पका पपीता खाएं।अपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान देते हुए पौष्टिक खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें। उन्होंने कहा कि एनीमिया की रोकथाम के लिए जिले में एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत हम लोगों ने आईएफए टेबलेट,आईएफए सिरप की विभिन्न कैटेगरी की दवाई उपलब्ध कराई गई है।
उपायुक्त ने पोषण अभियान के तहत शपथ पत्र के माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को शपथ दिलाई कि “आज मैं भारत के बच्चों, किशोरों और महिलाओं को कुपोषण मुक्त, स्वस्थ और मजबूत करने का वचन देता हूं ।सही पोषण माह के दौरान हर घर तक सही पोषण का संदेश पहुंचाऊंगा।सही पोषण का अर्थ ,पौष्टिक आहार ,साफ पानी और सही प्रथाएं। पोषण अभियान को एक देशव्यापी जनांदोलन बनाऊंगा। हर घर, हर विद्यालय,हर गांव, हर शहर में सही पोषण की गूंज उठेगी ।इस जन आंदोलन में मेरे भारतीय भाई और बहन और सब बच्चे स्वस्थ होंगे और पूरी क्षमता प्राप्त करेंगे।”
जिले में आयोजित ”सही पोषण देश रोशन”गर्भवती महिला पर स्लोगन हेतु प्रथम पुरस्कार गोड्डा ग्रामीण पोषण सखी भावी कुमारी, द्वितीय पुरस्कार पश्चिमी कठौन की पोषण सखी सुषमा कुमारी एवं तृतीय पुरस्कार पथरगामा प्रखंड अंतर्गत खैरा गांव की पोषण सखी उर्मिला देवी को उप विकास आयुक्त चंदन कुमार के द्वारा प्रदान प्रदान किया गया ।
कार्यक्रम के दौरान उप विकास आयुक्त चंदन कुमार ने कहा कि सही पोषण देश रोशन अभियान के तहत जिले में विशेष प्रचार प्रसार अभियान चलाए जाएं। साथ ही साथ स्वच्छता एवं साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएं। कार्यक्रम का संचालन जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कलानाथ एवं कार्यक्रम का समापन महिला सुपरवाइजर कनकलता सिन्हा ने किया।कार्यक्रम में पोषण सलाहकार रूपक रक्षित, प्रखंड परियोजना सहायक शुभांगी, तेजस्विनी ग्रुप की महिलाएं एवं पोषण सखी उपस्थित थीं।