गोड्डा जिला में आसमानी बिजली से दो की मौत

विजय/जावेद/शंकर की रिपोर्ट

मेहरमा/ महागामा: गोड्डा जिला के ठाकुरगंगटी एवं महागामा थाना क्षेत्र में आसमानी कहर से दो व्यक्ति की मौत हो गई।
ठाकुरगंगटी थाना क्षेत्र के माल प्रतापपुर पंचायत अंतर्गत दोगाछी गांव के बहियार में वज्रपात से एक युवक की मौत हो गई। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मृतक बहियार में काम कर रहा था। उसी दौरान मंगलवार शाम अचानक आसमानी बिजली गिर गई, जिससे मोहम्मद सहागीर (40) नामक व्यक्ति की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। घटना की सूचना पर परिजन आनन-फानन में पहुंचे और शव को अपने घर पर लाया। शव को देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गई।
इस संबंध में थाना प्रभारी फुलेश्वर सिंह ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है। आसपास के लोग आसमानी बिजली गिरने से मौत की बात बता रहे हैं। जिसके बाद पुलिस द्वारा शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए कानूनी कार्रवाई की बात कही गई, तो परिजन ने पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर दिया। साथ ही सरकारी लाभ लेने से भी इन्कार कर दिया गया। पीड़ित परिवार के द्वारा थाने में लिखित आवेदन देने पर शव को परिजनों के जिम्मा सौंप दिया गया।
उधर बुधवार की दोपहर महागामा थाना क्षेत्र के सरोतिया गांव निवासी स्वर्गीय सोती यादव के 45 वर्षीय पुत्र कारू यादव की बिजली का ठनका गिरने से मौत हो गई। परिजनों ने बताया कि वह खेत में काम कर रहा था। अचानक तेज बारिश और आसमान में बिजली कौंधने लगी।इसके बाद बारिश से बचने के लिए कारू यादव बगल में बने फूस के घर में जाकर छिप गया। कुछ देर के बाद फूस के घर पर ही ठनका गिर गया।जिससे वह वही पर बेहोश होकर गिर गए। आनन फानन में परिजनों द्वारा रेफरल अस्पताल महागामा ले जाया गया,जहां डॉक्टरों द्वारा उसे मृत घोषित कर दिया गया।
मौत की सूचना मिलते ही परिवार के लोग पहुंचे और शव से लिपट कर दहाड़ मार कर रोने लगे। मृतक चार भाई थे। उन्हें चार छोटे छोटे पुत्र हैं। मृतक सभी का भरण पोषण मजदूरी करके करते थे। बुढ़ी मां की भी देखभाल वही करता था।
बेटे की मौत खबर सुनकर मां बार बार बेहोश हो रही थी।वहीं पत्नी एवं छोटे छोटे बच्चे का रो रो कर बुरा हाल हो गया। घटना की जानकारी मिलते ही महागामा पुलिस ने मौके पर पहुंच कर छानबीन की।