सहिया एव सेविका कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनकी सूची तैयार की जा रही है

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: उपायुक्त राजेश सिंह के निर्देश पर जिले के सभी गांवों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर आंगनबाड़ी सेविका, सहिया एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं पूरी तरह से सक्रिय हो गयी है। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। उपायुक्त के पहल पर आंगनबाड़ी सेविका, सहिया एवं स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराया गया है l आंगनबाड़ी सेविका, सहिया एवं स्वयं सहायता समूह के की महिलाएं सूदूरवर्ती गांवों में जाकर ग्रामीण महिला व पुरूष के आक्सीजन लेवल की पल्स ऑक्सीमीटर से जाँच कर रही है। साथ ही घर घर जाकर कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनकी सूची तैयार कर रही है।
उपायुक्त राजेश सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर आंगनबाड़ी सेविका, सहिया एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं ग्रामीणों को जागरूक कर रही है l वे ग्रामीणों को मास्क प्रयोग करने, सामाजिक दूरी का अनुपालन करने तथा हाथों को साबुन/हैंडवाश/सैनीटाईजर से धोने के लिए जागरूक कर रही है l साथ ही कोरोना के लक्षण यथा- खांसी, सर्दी, बुखार, बदन दर्द सिरदर्द एवं थकान, दस्त, पेट में ऐठन, स्वाद या गंध ना पहचानना, सांस लेने में तकलीफ होने पर* अविलम्ब कोरोना जाँच करवाने के लिए जागरूक कर रही है। साथ ही वे ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के लिए कोरोना का टीका लेने के लिए भी जागरूक कर रही है।

■ जांच के दौरान संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्तियों को कोविड-19 के उपचार हेतु मेडिकल किट उपलब्ध करवाते हुए-
उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने बताया कि कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों के सर्वे के अलावे पंचायत स्तर पर आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका, जेएसएलपीएस स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की टीम के द्वारा आमजनों का कोविड-19 जांच भी किया जा रहा है तथा जांच के दौरान संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्तियों को कोविड-19 के उपचार हेतु मेडिकल किट उपलब्ध करवाते हुए होम आइसोलेशन से संबंधित सभी गाइडलाइन की जानकारी भी दे रही है।