विशेष कोटि के बच्चों के आवासीय विद्यालय में नामांकन के संबंध में उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक

रामगढ़ से वली उल्लाह की रिपोर्ट

रामगढ़: शुक्रवार को समाहरणालय सभाकक्ष में उपायुक्त माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में विशेष कोटि के बच्चों के आवासीय विद्यालय में नामांकन हेतु बैठक का आयोजन किया गया।

अनाथ या एकल अभिभावक वाले बच्चों, नक्सली गतिविधियों में मारे गए माता-पिता के बच्चों, मानव तस्करी गतिविधियों से प्रभावित बच्चों, खनन क्षेत्र/ ईट भट्टों में काम करने वाले मजदूरों के बच्चों या अन्य बाल मजदूर बच्चों, होटल में काम करने वाले बाल मजदूरों, आदिम जनजाति बी पी एल परिवार के बच्चों, स्ट्रीट चिल्ड्रन, रन अवे चिल्ड्रन, शहरी अभी वंचित बच्चों, प्रवास के दौरान दूसरे राज्यों में जाने वाले अभिभावकों के बच्चों या दूसरे राज्य से आने वाले प्रवासी बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु सरकार द्वारा विशेष कोटि के आवासीय विद्यालयों का प्रावधान किया गया है।

बैठक में अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मोनीदीपा बनर्जी के द्वारा उपायुक्त को विशेष कोटि के बच्चे जिन्हें आवासीय विद्यालय में नामांकित करने हेतु चिन्हित किया गया है से संबंधित सूची की विस्तार से जानकारी दी।

बच्चों के नामांकन हेतु तैयार की गई सूची के संबंध में चर्चा करते हुए उपायुक्त ने प्राथमिकता के आधार पर वैसे बच्चे जिन्हें आवासीय विद्यालय में नामांकन की अति आवश्यकता है का नामांकन कराने हेतु आगे की कार्रवाई कार्यवाही करते हुए तैयार की गई सूची की जांच करने एवं सूची को राज्य स्तर पर भेजने का निर्देश दिया।उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को सभी विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों के जाति, आवासीय आये सहित आने प्रमाण पत्र बनाने हेतु अंचल अधिकारियों के साथ समन्वय कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बैठक में सांसद प्रतिनिधि पतरातू डॉक्टर संजय सिंह, विधायक प्रतिनिधि मुकेश यादव, विधायक प्रतिनिधि विवेक कुमार, आदि उपस्थित थे।