कृषि मंत्री ने 20 सूत्री की बैठक में लिया भाग

गढ़वा: शनिवार को झारखंड के कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग मंत्री -सह- गढ़वा के प्रभारी मंत्री बादल पत्र लेख की 20 सूत्री कार्यक्रम के बैठक का आयोजन परिसदन भवन गढ़वा में किया गया है । मौके पर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग झारखंड सरकार के माननीय मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र के माननीय विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी, उपायुक्त, राजेश कुमार पाठक, पुलिस अधीक्षक, अंजनी कुमार झा, उप विकास आयुक्त, सत्येंद्र नारायण उपाध्याय आदि उपस्थित थें।
इस बैठक में मुख्य रूप से कृषि, पशुपालन, सहकारिता, आपूर्ति, भूमि संरक्षण, मत्स्य विभाग, सामाजिक सुरक्षा, बिजली विभाग, लघु सिंचाई एवं पेयजल आदि विभागों का समीक्षा किया गया। माननीय प्रभारी मंत्री श्री बादल के द्वारा बारी-बारी सभी विभागों के उपस्थित अधिकारियों से उनके विभाग से चल रहे विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली गई एवं उसमें सुधार तथा लक्ष्य प्राप्ति हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
सर्वप्रथम पशुपालन विभाग के द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री पशुधन योजना के तहत अभी तक 2 योजनाओं के अंतर्गत 178 गाय के विरुद्ध 52 लाभुक लाभान्वित हो चुके हैं जबकि 126 गाय की बढ़त है। मंत्री द्वारा लक्ष्य को पूर्ण करने के विषय में पूछे जाने पर पशुपालन पदाधिकारी द्वारा जल्द से जल्द पूरा कर लिए जाने की बात बताई गई । मंत्री ने बताया कि पूर्ववर्ती सरकार के समय पशुधन के तहत 50% राशि के साथ गाय उपलब्ध कराए जाते थे जबकि वर्तमान सरकार में 50% राशि के साथ गाय एवं पशु शेड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। कृषि पदाधिकारी द्वारा कृषकों की ऋण माफी के बारे में पूछे जाने पर बताया गया कि अभी तक लगभग 14200 लोगों का कर्ज़ माफी किया जा चुका है जबकि लगभग 15000 लोगों का कर्ज माफी किया जाना है। कृषि विभाग के द्वारा बताया गया कि मार्च 2022 तक केसीसी ऋण मुहैया कराने का लक्ष्य पूर्ण रूप से प्राप्त कर लिया जाएगा। खाद एवं बीज की पर्याप्त उपलब्धता बताई गई। सहकारिता विभाग से जिले में उपलब्ध लैम्प्स एवं पैक्स के बारे में जानकारी प्राप्त की गई एवं कोल्ड स्टोरेज के बारे में बताया गया। सहकारिता पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिला अंतर्गत अभी तक 30 mt. का 4 कोल्ड स्टोरेज क्रमशः गढ़वा, डंडई, सगमा एवं चिनिया में है, चालू कराना बाकी है। माननीय प्रभारी मंत्रीबादल द्वारा उपायुक्त गढ़वा से समन्वय स्थापित करते हुए चारों कोल्ड स्टोरेज को चालू कराने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त गढ़वा, कोल्ड स्टोरेज की उपयोगिता बताते हुए मंत्री के माध्यम से अनुरोध किया गया कि गढ़वा के सभी प्रखंडों में कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था कराई जाए जिससे अधिकाधिक लोग लाभान्वित हो सके।
मत्स्य विभाग द्वारा बताया गया कि जिले में कुल 96 तालाब हैं एवं राजस्व की प्राप्ति 20% की गई है। मत्स्य योजना के तहत प्राप्त लक्ष्य को अगले महीने तक पूर्ण कर लिया जाएगा। आपूर्ति विभाग के तहत नए राशन कार्ड का निर्माण एवं निर्मित ग्रीन कार्ड का वितरण कराने का निर्देश दिया गया। मौके पर उपस्थित आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्रीन कार्ड सभी योग्य लाभुकों को मुहैया करा दिया गया है। सोना-सोबरन धोती-साड़ी योजना के तहत बांटे जाने वाले अंग वस्त्रों के बारे में पूछे जाने पर आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि अगले 2 से 4 दिनों में वितरण कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त उपरोक्त सभी विभागों से समेकित रूप से प्रतिवेदन लेते हुए उन्हें ससमय संचालित करने एवं लक्ष्य प्राप्ति हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही किसी भी तरह का समस्या आने पर अपने जिला अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए समस्या का समाधान करने हेतु निर्देशित किया गया। मंत्री ने कहा कि नगर उंटारी बंशीधर मंदिर में आशीर्वाद प्राप्त किया एवं जिले के विकास के लिए कामना की। जिले के सभी पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से योजनाओं का संचालन सफलतापूर्वक करने का निश्चय किया गया।
वृद्धावस्था पेंशन, नए राशन कार्ड का निर्माण एवं कृषि ऋण माफी, पेयजल की व्यवस्था, लॉ एंड ऑर्डर आदि के बारे में चर्चा की गई। माननीय मंत्री श्री बादल द्वारा बताया गया कि आज 2 अक्टूबर गांधी जयंती का दिन है जो कि एक शुभ दिन है और आज 20 सूत्री की पहली बैठक है। उन्होंने उम्मीद किया कि सभी सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं का कार्यान्वयन सफलतापूर्वक किया जाएगा। उन्होंने मौके पर उपस्थित सभी जिला स्तर के पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से अपेक्षित सहयोग करने की बात कही है। उन्होंने अपने वर्तमान गठबंधन की सरकार की तरफ से बिना भेदभाव किए सभी क्षेत्रों में विकास कार्य करने का आश्वासन दिया।