अपनी सुरक्षा अपने हाथ जागरूकता कार्यक्रम के तहत उपायुक्त ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

इस अभियान के तहत स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को साफ-सफाई, मध्याह्न भोजन, शौचालय प्रबंधन एवं स्वच्छता से संबंधित सभी पहलुओं पर व्यापक जानकारी दी जाएगी- उपायुक्त

गुमला : विश्व जल दिवस के अवसर पर युनिसेफ के तत्वावधान में 22 से 25 मार्च 2021 तक चलने वाले अपनी सुरक्षा अपने हाथ जागरूकता कार्यक्रम के तहत उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने आज आईटीडीए भवन परिसर से जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर उपायुक्त ने सभी जिलावासियों से वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव हेतु निरंतर हाथ धोने की आदत को अपनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे समय में यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हम अपनी सुरक्षा किस प्रकार करते हैं। कोरोना से बचने का सरल उपाय हाथ धोना है। हम सब जानते हैं कि कोरोना वायरस संक्रमित सतहों को छूने तथा आंख, मुँह एवं श्वास के रास्ते शरीर में प्रवेश करता है। इसलिए हमें खाने से पहले, खांसने/ छींकने के बाद, लगातार संपर्क में आने वाली सतहों को छूने के बाद, बाहर से आने के बाद तथा शौचालय का उपयोग करने के पश्चात् साबुन एवं पानी से हाथ धोना चाहिए। उन्होंने हाथ धोने के उचित करीके तथा इसकी महत्ता के विषय में सभी विद्यालयों में जाकर इसकी जानकारी बच्चों को देने पर जोर दिया। उन्होंने आगे कहा कि आज हम विश्व जल दिवस मना रहे हैं। आज हमें जल को संरक्षित रखने का संकल्प लेना होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वर्षा के जल को बर्बाद होने से रोकने के लिए रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को बढ़ावा देना अति-आवश्यक है। उन्होंने आगे कहा कि इस अभियान के तहत स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को साफ-सफाई, मध्याह्न भोजन तथा शौचालय प्रबंधन एवं स्वच्छता से संबंधित सभी पहलुओं पर व्यापक रूप से जानकारी दी जाएगी तथा इन्हें जागरूक किया जाएगा।

आज रवाना किए गए जागरूकता रथ के माध्यम से बच्चों को सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों एवं गतिविधियों के विषय में बताया जाएगा। बच्चों को शारीरिक दूरी का पालन, फेस मास्क का निरंतर उपयोग, समय-समय पर साबुन से हाथ धोने के फायदे से संबंधित पूरी जानकारी दी जाएगी।

उपस्थिति
जागरूकता रथ की रवानगी के अवसर पर उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा, अपर समाहर्त्ता सुधीर कुमार गुप्ता, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी देवेंद्रनाथ भादुड़ी, एडीपीओ पियुष गुप्ता, शिक्षा विभाग के कर्मीगण व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *