बोकारो में आज भी जारी रहा तम्बाकू बेचने वालों के खिलाफ अभियान

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:  बोकारो में आज सिगरेट और अन्य तम्बाकुू उत्पाद बेचने वालों के खिलाफअनुमण्डल पदाधिकारी चास शशिप्रकाश सिंह के निर्देश में जिला छापामारी दल के सदस्य मो0 असलम व जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी सुश्री अपूर्वा मिंज के द्वारा सेक्टर-4 स्थित सिटी सेक्टर व लक्ष्मी मार्केट में कोटपा कानून उल्लघंग की स्थिति में कुल 08 प्रतिष्ठानों में छापामारी की गई तथा चालान काटकर 1250/रू अर्थदण्ड की वसूली की गई। छापामारी के दौरान पाया गया कि प्रतिबंध के बावजूद लोग अभी भी दुकानों में प्रतिबंधित पान मसाला बेच रहें है।
जिला परामर्शी मो0 असलम द्वारा बताया गया कि सिटी सेण्टर व लक्ष्मी मार्केट के कुछ दुकानदारो द्वारा बिना वैधानिक चेतावनी के सिगरेट बेच रहे हैं ऐसे सभी दुकानदारोें को चेतावनी दी गई और बताया गया कि भविष्य में बिना बैधानिक चेतावनी के सिगरेट व तम्बाकू पदार्थ मिलते हैं तो कोटपा अधिनियम की धारा-07 के अन्तर्गत कानूनी कार्रवाई की जायेगी। इस नियम का उल्लंघन करते हुए कोई भी दुकानदार अगर पाया जाता है तो उसे 01 से 05 वर्ष तक का कारावास एवं 1000 से 5000 रूपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।
जिला तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी डा0 एन0पी0सिंह द्वारा बताया गया कि अनुमण्डल पदाधिकारी चास के निर्देश में लगातार छापामारी की जा रही है। जो दुकानदार अभी तक लाईसेन्स के लिये आवेदन नही दिये है व नगर निगम चास से सम्पर्क कर लाईसेन्स के लिये आवेदन दे दें। उन्होंने जिला के सभी थाना प्रभारी से निवेदन कि वे अपने स्तर पर भी On Spot Fine करना सुनिश्चित करें ताकि कोटपा अधिनियम 2003 का पूरे जिला में अनुपालन कराया जा सके। चालान रसीद सभी थाना में उपलब्ध है।
जिला तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी डा0 एन0पी0सिंह द्वारा बताया गया कि झारखण्ड में पूर्णरूप से 11 ब्रांड तम्बाकू उत्पाद के पान मसालों पर अगले एक वर्ष तक के लिये प्रतिबंध बढा दिया गया है, जिसके बावजूद भी कुछ दुकानदार बार्डर एरिया से खरीद कर बेच रहे है। प्रतिबंधित पान मसाले इसका भण्डारण व बिक्री बिल्कुल न करें अन्यथा पकड़े जाने पर खाद्य सुरक्षा कानून 2006 के अन्तर्गत कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

छापामारी के दौरान कोटपा अधिनियम-2003 के धारा 4 व 6 में उल्लंघनकर्ता के नाम निम्न है :- नरेश झा, विनोद बरनवाल, शौकत अली, मिट्ठू कुमार, अभिषेक कुमार, सुनील कुमार, सौरव कुमार एवं राहुल कुमार।
छापामारी के दौरान खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी अपूर्वा मिंज, स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि मो0 असलम, जिला परामर्शी तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम व सेक्टर 4 थाना के पुलिस बल उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *