घर पर ही मनाएं बकरीद, संक्रमण को ध्यान में रखकर सामूहिक नमाज अदायगी से बचें : उपायुक्त

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:  ईद-उल-जुहा (बकरीद) को लेकर सोमवार को समाहरणालय सभागार में उपायुक्त कुलदीप चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक चंदन झा की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में सभी वरीय पदाधिकारी, बीडीओ/सीओ एवं थाना प्रभारी आदि उपस्थित थे।

बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने कहा कि सरकार द्वारा पूर्व में जारी दिशा – निर्देश ही लागू है। कोरोना के प्रकोप एवं थर्ड वेभ की संभावना को देखते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने घर पर ही त्योहार मनाने को कहा और सामूहिक रूप से नमाज अदा करने की मनाही की।

बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य सरकार ने सभी धार्मिक स्थलों के लिए निर्देश जारी किया गया हैं। धार्मिक स्थल खुले रहेंगे, लेकिन श्रद्धालुओं का प्रवेश नहीं होगा। किसी भी धार्मिक स्थल में सामूहिक रूप से भीड़ इकट्ठा न होने देने को लेकर बीडीओ/सीओ / थाना प्रभारी को निर्देश दिया। उन्होंने धर्मगुरुओं एवं धर्मावलंबियों से अनुरोध किया है कि वह अपने स्तर से भी समाज के लोगों को कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए बकरीद का त्योहार घर पर मनाने की अपील करें।

मौके पर उपस्थित पुलिस अधीक्षक चंदन झा ने एसडीपीओ एवं सभी थाना प्रभारियों को सोशल मीडिया पर भी नजर बनाएं रखने को कहा। भ्रामक सूचना प्रसारित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा। थाना प्रभारी और बीडीओ/सीओ छोटी से छोटी घटना को भी गंभीरता से लें और जिला मुख्यालय/कंट्रोल रूम को हर स्थिति से अवगत कराएं। श्री झा ने सभी थानों को अलर्ट रहने को कहा। लेकिन, चास, नावाडीह, माराफाड़ी, पिंड्राजोड़ा, जरीडीह थानों को विशेष सतर्कता बरतने को कहा।

ईद-उल-जुहा (बकरीद) त्योहार पर किसी की सांप्रदायिक भावनाएं आहत न हों और असामाजिक तत्व इस मौके का फायदा न उठा पाएं, इसको लेकर भी सतर्क रहने को कहा। उन्होंने प्रखंड स्तर पर भी सभी वर्गों के लोगों के साथ शांति समिति की बैठक करने का निर्देश दिया। थाना प्रभारियों को सभी धार्मिक स्थलों पर विशेष निगरानी रखने को कहा।दंडाधिकारी – पुलिस आपसी समन्वय के साथ ड्यूटी को पूरा करें। संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च निकालने का निर्देश दिया।

अनुमंडल पदाधिकारी चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावात ने कहा कि प्रशासन द्वारा हर संभव व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। जगह – जगह दंडाधिकारी एवं पुलिस बल तैनात किए जाएंगे ताकि कहीं किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो।
ईद उल जुहा (बकरीद) को लेकर दंडाधिकारियों एवं पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है।

बैठक का संचालन उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद ने किया। मौके पर 0अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो अनंत कुमार, जिला भू अर्जन पदाधिकारी जेमस सुरीन, विशेष कार्य पदाधिकारी विवेक सुमन समेत सभी प्रखंडों के बीडीओ/सीओ, थाना प्रभारी आदि उपस्थित थे।