पीएम केयर फॉर चिल्ड्रेन स्कीम के जरिए कोविड प्रभावित बच्चों को मिलेगी मदद

गोड्डा: समाहरणालय परिसर में अवस्थित जिला बाल संरक्षण कार्यालय में बुधवार को जिला समाज कल्याण पदाधिकारी की अध्यक्षता में पीएम केयर फ़ॉर चिल्ड्रेन स्कीम की बैठक आहूत की गयी।
बताते चलें कि प्रधानमंत्री ने कोविड से प्रभावित बच्चों की देखरेख एवं हित में पीएम केयर फ़ॉर चिल्ड्रन स्कीम की शुरुआत की है। मौके पर उपस्थित जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कलानाथ ने बताया कि इस योजना के तहत योग्य लाभुकों को सरकार की और से आर्थिक मदद की जानी है।
डीसीपीओ रितेश कुमार ने जानकारी दी कि इस संबंध में विभिन्न दैनिक समाचार पत्रों में आम सूचना का प्रकाशन भी कराया गया है। साथ ही चाइल्ड लाइन एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को भी इस निमित्त विभिन्न माध्यमों से सूचना प्रसारण हेतु पत्राचार किया गया है।
संरक्षण अधिकारी ओम प्रकाश ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि 11 मार्च 2020 के पश्चात जिन बच्चों के माता-पिता दोनों या जीवित एकल माता-पिता, विधिक संरक्षक,दत्तक माता-पिता की मृत्यु वैश्विक महामारी कोविड-19 से हुई है, के आर्थिक, शैक्षणिक एवं स्वास्थ्य आदि से संबंधित सहायतार्थ भारत सरकार द्वारा पीएम केयर्स फ़ॉर चिल्ड्रेन स्कीम की शुरुआत की गई है। इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल पर योग्य बच्चों का पंजीकरण कराया जाना है। वर्तमान में ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण का कार्य शुरू है। पोर्टल पर पंजीकरण हेतु ऐसे योग्य बच्चों की सूचना स्वयं बच्चे अथवा उनके अभिभावक अथवा अन्य किसी के द्वारा भी ज़िला बाल संरक्षण इकाई, गोड्डा या चाइल्ड लाइन या बाल कल्याण समिति, गोड्डा से संपर्क कर दे सकते है।
बैठक में समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती नाथ, डीसीपीओ रितेश कुमार, संरक्षण अधिकारी ओम प्रकाश, सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।