कोरोना वायरस से बचाव हेतु कोविड टीकाकरण है सुरक्षित व कारगर, इसलिए बेहिचक लगवाएं टीका : उपायुक्त

गुमला जिलांतर्गत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आज से 18 वर्ष से 44 वर्ष के सभी लाभार्थियों का निःशुल्क टीकाकरण अभियान का हुआ शुभारंभ

उपायुक्त गुमला ने रायडीह एवं घाघरा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में होने वाले टीकाकरण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

18 वर्ष से 44 वर्ष के लाभार्थी टीके को लेकर दिखे उत्साहित

उपायुक्त ने बेहिचक व निर्भीक होकर टीकाकरण लेने हेतु किया प्रेरित
बसंत कुमार गुप्ता

गुमला: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के नियंत्रण एवं रोकथाम के मद्देनजर गुमला जिलांतर्गत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में संचालित टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष से 44 वर्ष के सभी लाभार्थियों का कोविड-19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने आज प्रशासनिक अधिकारियों के साथ जिले के रायडीह एवं घाघरा प्रखंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर संचालित टीकाकरण कार्यक्रम का निरीक्षण किया।

रायडीह प्रखंड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के क्रम में 18 वर्ष से 44 वर्ष के लाभार्थियों में टीके को लेकर भरपूर उत्साह देखा गया। इस दौरान उपायुक्त ने लाभार्थियों को बेहिचक व निर्भीक होकर टीकाकरण लेने की अपील की। साथ ही उन्होंने लाभार्थियों से टीकाकरण लेने के पश्चात् भी मास्क एवं सैनेटाईजर का निरंतर उपयोग करने, हाथ धोने की आदत को अपनाने तथा सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने की अपील की। उपायुक्त ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण हेतु पंजीकृत तथा टीकाकरण पाने वाले लाभार्थियों की जानकारी प्राप्त की। प्रखंड विकास पदाधिकारी रायडीह द्वारा बताया गया कि केंद्र पर 87 पंजीकृत लाभार्थियों में से 12 लाभार्थियों को कोविशील्ड का टीका लगाया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए लाभार्थियों को टीकाकरण देने का कार्य किया जा रहा था। उपायुक्त ने लाभार्थियों से अपने आसपास रहने वाले 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों, अपने परिवार के सदस्यों तथा आमजनों को भी अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण लेने हेतु प्रेरित करने की अपील की। उन्होंने लाभार्थियों से कहा कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु कोविड टीकाकरण है सुरक्षित व कारगर, इसलिए बेहिचक लगवाएं टीका।

उपायुक्त ने घाघरा प्रखंड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने टीकाकरण लेने वाले लाभार्थियों की जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि टीकाकरण हेतु 79 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया है। जिसमें से 30 लाभार्थियों ने कोविड टीकाकरण ले लिया है। शेष लाभार्थियों का टीकाकरण की प्रक्रिया जारी होने की जानकारी दी गई। बताया गया कि लाभार्थी टीका लेने के लिए कोविन पोर्टल पर अपना स्व-पंजीकरण सुनिश्चित करते हुए अपने टीकाकरण का स्लॉट बुक करवा रहे हैं। इसपर उपायुक्त ने टीकाकरण के पश्चात् लाभार्थियों को अनिवार्य रूप से ऑन द स्पॉट प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उपायुक्त ने कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों के समुचित ईलाज को दृष्टिपथ करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी घाघरा एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को प्रखंडांतर्गत वैसे सभी गाँव जहां कोरोना वायरस के लक्षण तथा सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीड़ित मरीज पाए जा रहे हैं, वहां अधिक से अधिक कोरोना जाँच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही पर समाहर्त्ता ने सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाएं संधारित करने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कोरोना संक्रमित मरीजों के साथ-साथ सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित मरीजों को भी आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को टीकाकरण के प्रति फैलने वाली भ्रांतियों को समाप्त करने के उद्देश्य से व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने लाभार्थियों एवं आमजनों से अफवाहों तथा भ्रांतियों पर विश्वास न करते हुए कोरोना से बचाव हेतु अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण लेने की अपील की।

ज्ञातव्य है कि रायडीह एवं घाघरा प्रखंड सहित जिले के अन्य सभी प्रखंडों में भी 18 वर्ष से 44 वर्ष का लाभार्थियों के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। बताते चलें कि 18 से 44 आयुवर्ग के लाभार्थियों को कोरोना का टीका लेने के लिए कोविन पोर्टल पर अनिवार्य रूप से अपना स्व-पंजीकरण कराकर अपना स्लॉट बुक कराना होगा। उसके बाद ही उन्हें टीका लगाया जा सकेगा।

उपस्थिति
निरीक्षण के दौरान उपायुक्त सहित अपर समाहर्त्ता सुधीर कुमार गुप्ता, सदर अनुमंडल पदाधिकारी रवि आनंद, रायडीह बीडीओ मिथिलेश कुमार सिंह, घाघऱा बीडीओ बिष्णुदेव कच्छप, स्वास्थ्य कर्मी व अन्य उपस्थित थे।