उपायुक्त का साप्ताहिक जनता दरबार

: जनता दरबार में मुआवजा राशि का भुगतान कराने सहित कई अन्य मामलों के समस्या के निष्पादन हेतु फरियादियों ने उपायुक्त से लगाई गुहार
बसंत कुमार गुप्ता

गुमला: उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने साप्ताहिक जनता दरबार का आयोजन कर जिला के विभिन्न सुदूरवर्ती क्षेत्रों से आए फरियादियों की समस्या को सुना एवं उसके त्वरित निष्पादन हेतु संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदन पत्र को अग्रसारित करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
जनता दरबार में सिसई प्रखण्ड अंतर्गत नगर सिसकारी ग्राम निवासी सुनी देवी ने उपायुक्त को आवेदन सौंपकर मुआवजा राशि दिलाने की गुहार लगाई है। उपायुक्त को दिए आवेदन में सुनी देवी ने बताया है कि विगत वर्ष 21 जुलाई 2019 को रात्रि में गाँव वालों द्वारा मेरे पति स्वर्गीय सुना उराँव की डायन-बिसाही का आरोप लगाकर हत्या कर दिया गया था। उन्होंने बताया है कि पुलिस द्वारा मामलें की जाँच कर सत्यापित भी किया गया है। जिसके पश्चात् मृतक के आश्रितों को मुआवजा दिये जाने का आश्वासन दिया गया था। परंतु अभी तक किसी भी प्रकार का मुआवजा राशि नहीं प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया है कि घटना के पश्चात् से एक पुत्र व एक पुत्री के साथ गाँव से अन्यत्र किराया का मकान में रहकर अपना जीवनयापन कर रहे है। परंतु आय का कोई स्रोत नहीं होने के कारण मजदूरी कर अपनी आजीविका चला रहे है। उन्होंने बताया है कि आय का स्रोत नहीं होने के कारण आर्थिक कठिनाईयों का भी सामना करना पड़ रहा है। सुनी देवी ने उपायुक्त से जल्द से जल्द मुआवजा राशि दिलाने गुहार लगाई है। जिससे उनकी आजीविका मंे आ रही आर्थिक समस्याओं का समाधान हो सके। जिस पर उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को पत्र अग्रसारित करते हुए जाँच कर आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।
एक अन्य मामलें में पालकोट प्रखण्ड अंतर्गत खुंटीटोली गाँव के ग्रामीणों ने उपायुक्त को ज्ञापन सौंपकर अधूरा सड़क निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कराने की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया है कि खुंटीटोली से तामड़ा, भेलवाडीह, बिलिंगबीरा से होते हुए पालकोट तक पथ निर्माण कार्य चल रहा है। जिसमें खुंटीटोली से बिलिंगबीरा तक तक कुछ स्थलों को छोड़कर निर्माण कार्य हो गया है। ग्रामीणों ने बताया है कि बिलिंगबीरा से कोयनार टांड़ के बीच 05 किलोमीटर छोटीघाट है जो पालकोट रोड में पड़ता है। वहाँ पर निर्माण कार्य बिलकुल नहीं हो रहा है। ग्रामीणों ने कहा है यदि शेष बचे स्थल पर जल्द से जल्द सड़क निर्माण कार्य प्रारंभी नहीं होता है तो निर्माण कार्य को ग्रामीणों द्वारा बाधित किया जाएगा। साथ ही एनएच 143 को भी जाम किया जाएगा। ग्रामीणों ने उपायुक्त से उचित कार्रवाई करते हुए जल्द से जल्द निर्माण कार्य प्रारंभ कराने की मांग की है। जिस पर उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता पथ प्रमण्डल गुमला को पत्र अग्रसारित करते हुए जाँच कर आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।
जनता दरबार मंे सदर प्रखण्ड के फसिया पंचायत अंतर्गत विंध्यांचल नगर निवासी निर्मला देवी पति स्वर्गीय श्याम सुन्दर जायसवाल ने उपायुक्त से अम्बेडकर आवास योजना का लाभ दिलाने की गुहार लगाई है। निर्मला देवी ने दिए आवेदन में बताया है कि वह स्वयं राशि वहन कर मकान बनाने में असमर्थ हूॅ। उन्होंने अपनी गरीबी व विधवा होने का हवाला देते हुए उपायुक्त से अम्बेडकर आवास योजना का लाभ दिलाने की गुहार लगाई है। जिस पर उपायुक्त ने उप विकास आयुक्त को पत्र अग्रसारित करते हुए जाँच कर आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।
इसके अलावे जनता दरबार मंे सिसई प्रखण्ड के कुदरा ग्राम निवासी तृप्ति तिर्की पति स्वर्गीय लाल बहादूर बड़ाईक ने अपने पति के मृत्यु के पश्चात् आश्रित प्रमाण पत्र नहीं बनने, पेंशन बंद होने के कारण आ रही समस्याओं से उपायुक्त को अवगत कराते हुए समस्या आ समाधान कराने की गुहार लगाई है।
जनता दरबार में 02 स्थानांतरण हेतु, पूर्व में दिए गए आवेदन के निष्पादन हेतु 03, बकाये राशि के भुगतान हेतु 01, भूमि विवाद संबंधी 02, सरकारी नौकरी हेतु 01, सूचना अधिकार अधिनियम 2005 के तहत् सूचना उपलब्ध कराने संबंधी 01 फरियादी ने उपायुक्त को आवेदन सौंपकर समस्या का निष्पादन कराने की गुहार लगाई है। जिस पर उपायुक्त ने संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को पत्र अग्रसारित करते हुए जाँच कर आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।
जनता दरबार के मौके पर उप विकास आयुक्त संजय बिहारी अम्बष्ठ, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग सह प्रभारी पदाधिकारी जनशिकायत कोषांग गुमला खुशेन्द्र सोन केशरी व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *