कृषि जागरूकता रथ को जिला कृषि पदाधिकारी राजीव कुमार मिश्रा ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना 

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:  जिले के किसानों को अनुदानित दर पर खरीफ़ मौसम में बीज उपलब्ध कराने हेतु राज्य सरकार के निदेश के आलोक में आज दिनांक 22 मई, 2021 को संयुक्त कृषि भवन, बोकारो से जिले के सभी प्रखंडो के सभी पंचायतो के किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से कृषि जागरूकता रथ को जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा हरि झंडी दिखाकर रवाना किया, जिससे जिले के किसान भाई लाभान्वित हो सके एंव जिले के विभिन्न पेक्सो से अनुदानित दर पर बीज प्राप्त कर सके। बल्कि समय पर बिना किसी हेराफेरी के किसानों को बीज उपलब्ध हो जाएगा। यह जागरूकता रथ जिले में 15 दिनों तक सभी प्रखंडो में किसानों को जागरूक करेंगी। उन्होंने कहा कि कृषि जागरूकता रथ किसानों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। समय पर बारिश नहीं होने के कारण कृषि से दूर हो रहे युवा किसानों के लिए कृषि जागरूकता रथ एक उम्मीद की किरण बनेगा।

■ राज्य सरकार का यह प्रयास है कि किसानों को अनुदानित दर पर ससमय बीज उपलब्ध हो सके-

जिला कृषि पदाधिकारी राजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि खरीफ मौसम में किसानों को मिलने वाली बीज सामग्रियों की सुविधाओं से संबंधित जानकारी जागरूकता रथ के द्वारा दी जाएगी। साथ ही किसानों को सरकार की कृषि आधारित योजना की भी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण की स्थिति में भी राज्य सरकार का यह प्रयास है कि किसानों को अनुदानित दर पर ससमय बीज उपलब्ध हो सके।

जिला कृषि पदाधिकारी राजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि कृषि विभाग की ओर से खरीफ फसल की बुआई के लिए धान के बीज का वितरण अनुदानित दर पर किया जा रहा है। किसान बीज प्राप्ति हेतु प्रखंड के प्रखंड तकनीकी प्रबंधक/सहायक तकनीकी प्रबंधक से टोकन प्राप्त कर कृषक मित्र से अनुशंसा कर पैक्स में जाकर बीज प्राप्त कर सकते हैं।

आंकड़े पर एक नजर : जिले के कुल 09 प्रखंडो में लगभग 2 लाख 25 हजार किसान हैं, जिनके द्वारा लगभग 86 हजार हेक्टेयर भूमि में खेती की जाती है।

जागरूकता रथ रवानगी के दौरान कृषि निरीक्षक मनबहाल टोप्पो, उप परियोजना निदेशक लुटबरण महतो, राजन कु मिश्रा, कार्यालय सहायक अजनन्द प्रसाद, उद्यान सेवक मोनज कुमार सहित जिले के प्रखंड तकनीकी प्रबंधक एवं सहायक तकनीकी प्रबंधक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *