शत प्रतिशत आंगनबाड़ी केंद्रों में गैस कनेक्शन करें सुनिश्चित : उपविकास आयुक्त

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद ने शनिवार को समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक की। इस क्रम में उन्होंने विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। समीक्षा क्रम में आंगनबाड़ी केंद्रों में गैस कनेक्शन के प्रगति के संबंध में पूछा। जिस पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी (डीएसडब्ल्यूओ) श्रीमती सुमन गुप्ता ने बताया कि जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या 2256 है, जिसमें 1531 केंद्रों में गैस कनेक्शन का कार्य हुआ है। इस पर उप विकास आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित तेल कंपनियों के प्रतिनिधियों को शत प्रतिशत केंद्रों में गैस कनेक्शन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। डीएसडब्ल्यूओ ने बताया कि पेटरवार एवं चंदनकियारी प्रखंड में विभाग द्वारा जो गैस कनेक्शन का निर्देश प्राप्त हुआ है उससे एजेंसियां द्वारा उपलब्ध निर्देश भिन्न है। डीडीसी ने तीनों एजेंसियों आइओसीएल, बीपीसीएल एवं एचपीसीएल के प्रतिनिधियों को संबंधित क्षेत्र के सीडीपीओ के साथ अलग से बैठक कर समस्या का समाधान करते हुए 22 जुलाई तक प्रतिवेदन समर्पित करने को कहा।

डीडीसी ने अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर जिले में संचालित कुपोषित उपचार केंद्र (एमटीसी) में उपचार करने को लेकर भी समीक्षा की। डीएसडब्ल्यूओ ने वर्तमान में संचालित एमटीसी में इलाजरत बच्चों की संख्या से डीडीसी को अवगत कराया। डीडीसी ने केंद्रों में उपलब्ध बेड का पूरा इस्तेमाल करने को कहा। उन्होंने बैठक में उपस्थित वेदांता एवं वर्ल्ड विजन के प्रतिनिधियों को अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर एमटीसी में भर्ती करने को कहा। सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार पाठक को क्रमवार सभी प्रखंडों में माह में कम से कम एक बार शिविर लगाकर अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर उन्हें उपचार मुहैया कराने को कहा। वहीं सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ( सीडीपीओ) को भी निर्देश दिया कि अपनी महिला सुपरवाइजर और सेविकाओं के माध्यम से भी अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर एमटीसी में भेजें। इस कार्य में किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

डीडीसी ने अन्य कई योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और जरूरी दिशा – निर्देश सभी सीडीपीओ व डीएसडब्ल्यूओ को दिया।

मौके पर सीओ चंद्रपुरा सह प्रभारी सीडीपीओ संजीव कुमार, नावाडीह सीओ सह प्रभारी सीडीपीओ अशोक कुमार, सहायक जनंसपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार, चास ग्रामीण सीडीपीओ श्रीमती ममता साह, बी एस सिटी सीडीपीओ श्रीमती रीना गुप्ता, पेटरवार सीडीपीओ श्रीमती अलका रानी समेत अन्य सीडीपीओ व महिला पर्वेक्षिका उपस्थित थे।