निर्धारित समयावधि के अंतर्गत रैयतों के मुआवजा राशि के भुगतान करें सुनिश्चित : शिशिर सिन्हा

गुमला: उपायुक्त  शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में एन.एच-23 पलमा-गुमला फोरलेन पथ परियोजना अंतर्गत रैयतों के मुआवजा राशि के भुगतान की समीक्षा हेतु बैठक उपायुक्त के गोपनीय कार्यालय सभाकक्ष में की गई।

बैठक में उपायुक्त ने गुमला, सिसई एवं भरनो अंचलांतर्गत रैयतों के मुआवजा राशि के भुगतान में गति लाने के उद्देश्य से तीनों अंचलाधिकारियों एवं अंचल निरीक्षकों को शिविर लगाकर रैयतों के मुआवजा राशि का भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कार्य में तेजी लाते हुए रैयतों के मुआवजा राशि के भुगतान को प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करने पर बल दिया।

उपायुक्त ने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को 08 अक्तूबर 2021 की शाम तक तीनों अंचलों से प्राप्त अभिलेखों के आधार पर रैयतों के मुआवजा राशि का भुगतान कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने तीनों अंचलाधिकारियों को 20 अक्तूबर 2021 तक सभी अभिलेखों को भू-अर्जन कार्यालय में जमा करने तथा प्रतिदिन तैयार किए गए अभिलेखों का प्रतिवेदन भी समर्पित करने का निर्देश दिया।

भरनो अंचल की समीक्षा के दौरान भरनो अंचलाधिकारी द्वारा बताया गया कि लगभग 1.77 करोड़ के मुआवजा राशि का भुगतान कर दिया गया है। जबकि भूमि एवं संरचना मिलाकर अवशेष राशि लगभग 51 करोड़ है। इसपर उपायुक्त ने भरनो अंचलाधिकारी को 20 अक्तूबर 2021 तक 20 करोड़ की राशि का मुआवजा भुगतान सुनिश्चित करने का निर्दश दिया।

सिसई अंचल की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सिसई अंचलाधिकारी को 20 अक्तूबर 2021 तक 18 करोड़ की राशि का मुआवजा भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसी प्रकार गुमला अंचल की समीक्षा के क्रम में उन्होंने सदर अंचलाधिकारी को 20 अक्तूबर तक 20 करोड़ की राशि का मुआवजा भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने मुआवजा राशि के भुगतान को गंभीरता से लेते हुए रैयतों के मुआवजा राशि के भुगतान हेतु संबंधित अंचल निरीक्षकों को भी भुगतान संबंधित कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया।

उपस्थिति
बैठक में उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा सहित जिला भू-अर्जन पदाधिकारी सुषमा नीलम सोरेंग, गुमला अंचलाधिकारी कुशलमय केनेथ मुण्डू, सिसई अंचलाधिकारी अरूणिमा एक्का, भरनो अंचलाधिकारी संजीव कुमार एवं संबधित अंचल निरीक्षक उपस्थित थे।