किसान संगठनों ने मनाया राष्ट्रव्यापी चेतावनी दिवस

रामगढ़: पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति रामगढ़ के बैनर तले सुभाष चौक के नजदीक किसान विरोधी तीनों काला कानून के काँपी जलाकर मोदी सरकार की किसान विरोधी नीतियों का विरोध किया।
विरोध दिवस में मुख्य रूप से अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव सह अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के प्रदेश संयोजक महेंद्र पाठक, भाकपा माले के जिला सचिव भुवनेश्वर बेदिया , किसान संग्राम समिति के सफीक अंसारी, सीपीआई के जिला सचिव विष्णु कुमार , ए आई के एस के हजारीबाग जिला के सचिव मेमन यादव , अखिल भारतीय किसान सभा रामगढ़ के जिला सचिव मेवालाल प्रसाद, सीपीआई के रामगढ़ प्रखंड सचिव आजाद सिंह, नेतृत्व कर रहे थे। किसान नेता महेंद्र पाठक ने कहा कि एक साल से पूरे देश में किसान आंदोलन में है । पिछले वर्ष संपूर्ण क्रांति दिवश के नाम पर केंद्र की मोदी सरकार किसान विरोधी तीनों काले कानून को लेकर के आई । 6 तारीख को उसी अध्यादेश के विरोध में किसानों के आंदोलन के कारण 6 किसानों की हत्या हुई । अध्यादेश कानून के रूप ले चुकी है । दिल्ली के बॉर्डर पर लाखों किसान 6 माह से बैठे हुए हैं । पूरे देश में काले कानून के विरोध में आंदोलन चल रहा है। लेकिन केंद्र की सरकार की हठधर्मिता के कारण आंदोलन चरम पर है। यह कानून जब लागू होगा तो पूरे देश में किसानों के जमीन पूंजीपतियों के हाथों में चली जाएगी। भाकपा माले के जीला सचीव भुवनेश्वर बेदिया ने कहा कि किसानों के ऊपर बड़े बड़े पूंजीपतियों की एकाधिकार होगा। पीडीएस सिस्टम बंद हो जाएंगे, लोगों की सस्ती गले की दुकान से मिलना बंद हो जाएगा ।और पूंजी पतियों की मनमानी बढ़ जाएगी । भाकपा जिला सचीव विष्णु कुमार ने कहा कि किसान अपने ही खेत में मजदूर बनने के लिए मजबूर हो जायेंगे। इसके लिए जब तक किसान विरोधी काला कानून सरकार वापस नहीं लेती है तबतक आंदोलन जारी रहेगा।
किसान विरोधी तीनों काला कानून को वापस लेने ,न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानून बनाने एवं किसानों के अन्य मांगों के समर्थन में आज पूरे देश में राष्ट्रव्यापी चेतावनी दिवस मनाया गया । जिले के कई जगहों पर गांव, खेत ,खलिहान, चौक चौराहे सहित कई जगहों पर किसान विरोधी काले कानून के फोटोकॉपी जलाकर विरोध किया गया , मौके पर महेंद्र पाठक, भुवनेश्वर बेदिया ,विष्णु कुमार, मेवालाल प्रसाद ,मनोज महतो, दशरथ राम ,आजाद सिंह एजाज अंसारी, विजय नंदन मिश्रा ,निक्कू कुमार सिंह, सरजू बेतिया, अमल घोस ,सफीक अंसारी सहित कई लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *