किसान अधिक से अधिक लें सरकारी योजना का लाभ: प्रदीप

गोड्डा: आज भतडीहा स्थित नगर भवन में विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर विधायक प्रदीप यादव, उप विकास आयुक्त गोड्डा चंदन कुमार, अपर समाहर्ता गोड्डा जुल्फिकार अली, जिला कृषि पदाधिकारी रमेश कुमार सिन्हा, एलडीएम गोड्डा रेन्द्र कुमार, प्रभारी जिला गव्य विकास पदाधिकारी डॉ0 उमाशंकर प्रसाद, विधायक प्रतिनिधि गोड्डा सहित अन्य की गरिमामयी उपस्थिति में दीप प्रज्वलित कर जिला स्तरीय किसान क्रेडिट कार्ड, गाय वितरण समारोह एवं अन्य परिसंपत्ति के वितरण का कार्यक्रम आयोजित की गई।

इस अवसर पर विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा मिले । किसानों के लाभ को लेकर सरकार के द्वारा जो उनके हित में योजनाएं चलाई जा रही है किसान बंधुओं से अनुरोध है कि वे सभी इन सभी योजनाओं के बारे में जाने एवं उसका लाभ प्राप्त करें। किसानों के हित के लिए KCC लोन इन्ही योजनाओं में से एक है। केसीसी लोन के माध्यम से किसान भाई अपनी आजीविका को बेहतर ढंग से आगे बढ़ा सकते हैं। माननीय विधायक ने किसान भाइयों से कहा कि अगर आपको कहीं कोई परेशानी आती है तो आप जिला प्रशासन,एवं जनप्रतिनिधियों के पास अपनी समस्याओं को रख सकते ताकि उनका जल्द से जल्द निराकरण किया जा सके।

उप विकास आयुक्त चंदन कुमार ने कहा कि दुनियाभर में रहने वाले आदिवासी समुदाय के लोगों की संस्कृति, भाषा और अस्तित्व को बचाने के लिए 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता है।

अपर समाहर्ता गोड्डा जुल्फिकार अली ने कहा कि आज जिले में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में विश्व आदिवासी दिवस मनाया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम में केसीसी लोन से संबंधित अहम जानकारियां प्रदान की।

एलडीएम नरेन्द्र कुमार ने उक्त कार्यक्रम में संबोधित करते कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड लोन का मुख्य उद्देश्य किसानों को कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराना है। किसान क्रेडिट कार्ड लोन उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो कृषि, संबद्ध गतिविधियों या अन्य गैर–खेती गतिविधियों में लगे हुए हैं। एलडीएम ने किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा आवेदन कैसे करें इसकी भी जानकारी प्रदान की।

कार्यक्रम में लगभग 100 लाभुकों को KCC लोन से अच्छादित किया गया, लगभग 60 लोगों को उरद बीज का मिनी कीट का वितरण किया गया साथ ही एक गाय का वितरण भी किया गया।

*मौके पर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अभय कुमार, आत्मा के उप परियोजना निदेशक राकेश कुमार सिंह, विभिन्न बैंकों से आये हुए प्रतिनिधि, उपस्थित किसान बंधु सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे। जिला कृषि पदाधिकारी रमेश कुमार सिन्हा के द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया। उक्त कार्यक्रम का समापन आत्मा के उप परियोजना निदेशक राकेश कुमार सिंह के द्वारा की गई।