जेपीएससी परीक्षा के लिए जिले में कुल 79 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 36 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: आगामी 19 सितंबर, को होने वाली झारखंड संयुक्त असैनिक सिविल सेवा (जेपीएससी) की प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 2021 के सफल आयोजन को लेकर आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने जिले के सभी केंद्राधीक्षकों व पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद, अपर समाहर्ता सादात अनवर समेत वरीय अधिकारी मौजूद थे। बैठक में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने बताया कि जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा के लिए जिले में कुल 79 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां 35999 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे।
उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने जिले के सभी केंद्राधीक्षको को कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन कराने को कहा। उन्होंने बैठक के दौरान परीक्षा का सफल संचालन के लिए बेंच-डेस्क की व्यवस्था सुनिश्चित करने, दिव्यांग अभ्यर्थियों जिसे चलने फिरने में दिक्कत है उसे भू-तल (ग्राउंड फ्लोर) में व्यवस्था करने, एंट्री गेट पर थर्मल स्कैनिंग करने, सिटिंग अरेंजमेंट का चार्ट पांच स्थानों पर चिपकाने तथा केंद्र पर पंखे, पेयजल, शौचालय, साफ सफाई की व्यवस्था, महिला-पुरुष शौचालय की अलग अलग व्यवस्था करने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक गैजेट्स जैसे मोबाइल, टैबलेट, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रानिक घड़ी आदि डिजिटल उपकरण ले जाना पूर्णत: निषेध रहेगा। निरीक्षण के दौरान किसी अभ्यर्थी के पास कोई डिजिटल उपकरण पाया गया तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने सभी केंद्राधीक्षकों को जेपीएससी द्वारा उपलब्ध कराई गई मार्गनिदेशिका को अच्छे से अध्ययन करने को कहा है। उपायुक्त ने कहा कि 19 सितंबर, 2021 को जेपीएससी की प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली पूर्वाह्न 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरी पाली अपराह्न दो बजे से अपराह्न चार बजे तक होगी। सभी केंद्राधीक्षकों को कोविड-19 गाइडलाइन के तहत परीक्षा संचालित करने, परीक्षा के सफल संचालन के लिए केंद्रों पर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने, उड़नदस्ता दल गठित करने और कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिया।
उपायुक्त ने संबंधित सुपरवाइजर, प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचल अधिकारी को निदेश दिया है कि सभी केंद्रों का निरीक्षण कर मूलभूत सुविधाओं पर कार्य करें। किसी भी परीक्षार्थी को कोई तकलीफ नही पहुंचे। सभी केंद्राधीक्षक को स्पष्ट निदेश दिया गया है कि चार दिनों के अंदर सभी मूलभूत सुविधाएं पूर्ण कर रिपोर्ट सौपें। अनुमंडल पदाधिकारी चास एवं अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो (तेनुघाट) को अपने अपने क्षेत्र के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को मोनिटरिंग करने को कहा गया है। छोटी छोटी आवश्यकताओं ध्यान में रखकर कार्य करना है।
बैठक में अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो, तेनुघाट अनंत कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्रीमती नीलम आइलीन टोप्पो, जिला परिवहन पदाधिकारी संजीव कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राहुल कुमार भारती, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अंचल अधिकारी सहित 79 विद्यालयों के प्रभारियों एवं अन्य उपस्थित रहे।