गुमला जिला एचएमआईएस द्वारा निर्धारित सूचकों में प्रथम स्थान पर

गुमला : गुमला जिला एचएमआईएस के सूचक में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण एवं एनेमिया मुक्त भारत इंडेक्स में प्रथम तिमाही (अप्रैल से जून) माह में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर झारखंड राज्य में प्रथम स्थान पर है। गुमला जिले को एनेमिया मुक्त भारत अभियान में 57.7 प्रतिशत की औसत उपलब्धि प्राप्त हुई है।

उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा ने बताया कि एनेमिया मुक्त भारत अभियान के तहत बच्चों में एनेमिया मुक्ति तथा गर्भवती माताओं के एनेमिया मुक्त मामले में गुमला जिले को पूरे झारखंड राज्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। एचएमआईएस द्वारा जारी सूचकांक के अनुसार गुमला जिले में गर्भवती माताओं को एनेमिया मुक्त मामले में 95.0 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल हुई है। वहीं 06 माह से 59 माह के बच्चों के एनेमिया मुक्त मामले में 19.4 प्रतिशत तथा 05 से 09 वर्षीय बच्चों के बीच 23.5 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त हुआ है।

गुमला जिले में वर्ग 06 से वर्ग 12 तक में पठन-पाठन करने वाले छात्राओं में एनेमिया मुक्त का 92.7 प्रतिशत है। एचएमआईएस द्वारा जारी सूचकांक के अनुसार वर्ष 2021-22 में गुमला जिले को औसत 57.7 प्रतिशत की उपलब्धि एनेमिया मुक्त भारत अभियान के क्षेत्र में मिला है।