“यास” साइक्लोन के मद्देनजर उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए विभिन्न दिशा निर्देश

रामगढ़: “यास” साइक्लोन के मद्देनजर साइक्लोन आने के फल स्वरुप प्रभावित क्षेत्रों में अतिवृष्टि एवं तेज हवा की प्रारंभिक सूचना को ध्यान में रखते हुए रामगढ़ जिले में पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उपायुक्त श्री संदीप सिंह ने जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निम्न दिशा निर्देश दिए हैं।

साइक्लोन के फल स्वरुप विद्युत आपूर्ति बाधित होने की संभावना को देखते हुए उपायुक्त ने सभी अस्पतालों में जहां मरीज भर्ती हो वहां पर विद्युत आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

विद्युत आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में विद्युत आपूर्ति समय से बहाल करने हेतु उपायुक्त ने अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

विद्युत आपूर्ति बाधित होने के फल स्वरुप पेयजल आपूर्ति बाधित होने की संभावना को देखते हुए पेयजल आपूर्ति समय से बहाल करने हेतु भी उपायुक्त ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता को आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

साइक्लोन के फल स्वरुप दूरसंचार सेवा प्रभावित होने की संभावना को देखते हुए दूरसंचार की वैकल्पिक व्यवस्था जैसे सेटेलाइट फोन, वायरलेस कम्युनिकेशन इत्यादि सुनिश्चित करने एवं बाधित दूरसंचार सेवा को समय से बहाल करने का उपायुक्त ने निर्देश दिया है।

तेज हवा और अतिवृष्टि एवं तटवर्ती इलाकों में बाढ़ के फल स्वरुप लोगों के घर ध्वस्त होने की संभावना को देखते हुए प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार शेल्टर कैंप स्थापित करने तथा लोगों को शेल्टर कैंप में स्थानांतरित करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का उपायुक्त ने निर्देश दिया है।

साइक्लोन के फल स्वरुप बाढ़ आने से लोगों के घर स्वस्थ होने पर जो परिवार बेघर हो जाते हैं उनके लिए तत्काल प्लास्टिक की सीट उपलब्ध कराने तथा एसडीआरएफ के आइटम तथा नॉर्म्स के तहत उन्हें पर्याप्त राहत मुहैया कराने का उपायुक्त ने निर्देश दिया है।

सड़कों पर पेड़ों के गिर जाने के फल स्वरुप आवागमन बाधित होने की स्थिति में आवागमन तत्काल बहाल करने हेतु उपायुक्त ने आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

जिन प्रखंडों में ऑक्सीजन प्रोडक्शन तथा ऑक्सीजन की रिफिलिंग इकाइयां स्थापित है वहां उपायुक्त ने निर्बाध रूप से कार्य सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

साइक्लोन के फल स्वरुप आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के संबंध में भी उपायुक्त ने अधिकारियों को कई महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *