जिला स्तरीय शांति समिति की हुई बैठक

बोकारो : समाहरणालय सभागार में शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार झा, उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद की अध्यक्षता में होली और शव -ए- बरात को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी, चास एवं बेरमो अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, सभी थानों के थाना प्रभारी* आदि उपस्थित थे।

होलिका दहन 28 मार्च एवं होली का त्योहार 29 मार्च को मनाया जाना है। साथ ही, शव-ए-बारात में 28 मार्च इबादत की रात है-*
बैठक में पुलिस अधीक्षक एवं उप विकास आयुक्त ने कहा कि इस वर्ष होलिका दहन 28 मार्च एवं होली का त्योहार 29 मार्च को मनाया जाना है। साथ ही, शव-ए-बारात में 28 मार्च इबादत की रात है। ऐसे में जिलेवासी होली और शव – ए – बारात का त्योहार शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाते हुए आपसी सौहार्द को कायम रखने में प्रशासन का सहयोग करें।

■ कोरोना का फिर से बढ़ रहा संक्रमण-
पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार झा ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर जिले में बढ़ता नजर आ रहा है। ऐसे में सतर्क रहकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस बार कोरोना ने अपना स्वरूप बदल लिया है जो ज्यादा घातक है। हालांकि इसके साथ-साथ कोरोना टीकाकरण का भी कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। उन्होंने कहा कि जिलेवासी होली व शव -ए -बारात के इन त्योहार के दौरान पर्सनल कॉन्टैक्ट से बचें। मास्क का प्रयोग करें और शारीरिक दूरी का पालन निश्चित रूप से करते रहें। साथ ही कहा कि होली व शव – ए – बारात पर्व के दौरान पुलिस प्रशासन असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए अपनी ओर से तैयारी पूरी कर ली है। पर्व के दौरान किसी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि देखने पर कोई भी व्यक्ति पुलिस/बीडीओ/सीओ को सूचित कर सकते हैं। पुलिस – प्रशासन अविलंब कार्रवाई करेगा। उन्होंने थाना प्रभारियों को होलिका दहन एवं शव – ए – बारात का समय निर्धारण लिखित रूप से सुनिश्चित करने को कहा।

■ होली एक ऐसा त्योहार है जिसमें सभी बंधन टूट जाते हैं और इसमें किसी भी धर्म के लोग खुशी-खुशी शामिल होते हैं-
उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद ने कहा कि होली एक ऐसा त्योहार है जिसमें सभी बंधन टूट जाते हैं और इसमें किसी भी धर्म के लोग खुशी-खुशी शामिल होते हैं। होली के त्योहार की यह बहुत बड़ी विशेषता है। बावजूद किसी को रंग खेलना पसंद नहीं है तो कोई भी व्यक्ति जबर्दस्ती रंग किसी को नहीं लगाएं। होली के साथ – साथ शव-ए-बारात 28 मार्च को है, जिसमें मुस्लिम समुदाय के लोग पूरी रात इबादत करते हैं। हिदू व मुस्लिम समुदाय के लोग अपने – अपने त्योहार को शांतिपूर्ण तरीके से मनाएं। पर्व के दौरान केंद्र सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के रोकथाम को लेकर जारी गाइड लाइन का अनुपालन करना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल व सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में निर्बाध रूप से चिकित्सीय व्यवस्था बहाल रखने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। अवैध व जहरीली शराब को लेकर छापेमारी का निर्देश उत्पाद अधीक्षक को दिया। जिला परिवहन पदाधिकारी संजीव कुमार को वाहनों का जांच करने का निर्देश दिया।

■ जिला स्तर पर कंट्रोल रूम होगा संचालित-
अपर समाहर्ता सादात अनवर ने कहा कि शांति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है। पर्व के दौरान सूचनाओं का आदान – प्रदान करने के लिए कंट्रोल रूम संचालित किया गया है। किसी भी तरह की कोई घटना होने पर तुरंत कंट्रोल रूम* को दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी सूचित करें। तुरंत वरीय पदाधिकारियों को सूचित करते हुए तत्काल सहायता पहुंचाई जाएगी।

■ मास्क चेंकिंग अभियान चलाएं-
अनुमंडल पदाधिकारी चास शशि प्रकाश सिंह ने कहा कि प्रतिदिन मास्क चेकिंग अभियान जगह – जगह चलाएं। इस कार्य को संबंधित थाना के थाना प्रभारी/बीडीओ/सीओ संयुक्त रूप से सुनिश्चित करें। उन्होंने डीजे मालिकों के साथ बैठक कर सार्वजनिक स्थानों पर डीजे नहीं बजाने और फुहर गाने नहीं बजाने को सुनिश्चित करने को कहा। सड़क किनारे डाबों पर छापेमारी करने का भी निर्देश दिया। वहीं, 29 मार्च को ड्राई डे का अनुपालन शत प्रतिशत सुनिश्चित करने को कहा। होली में हुड़दंग करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावा कई अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा की गई। एसपी एवं डीडीसी ने जरूरी दिशा–निर्देश दिया। पश्चिम बंगाल के पुरूलिया में 27 मार्च को होने वाले निर्वाचन को लेकर सीमावर्ती प्रखंडों के बीडीओ/सीओ एवं थाना प्रभारियों को विशेष शतर्कता बरतने को कहा। कहीं किसी तरह की कोई चूक नहीं हो। इसे सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *