प्रतियोगिता में स्थानीय पहलवानों ने दिखाया दम

गोड्डा: चतुर्थ जिला कुश्ती प्रतियोगिता में स्थानीय महिला एवं पुरुष पहलवानों ने अपना दमखम दिखाया। गुरुवार स्थानीय गांधी मैदान के कला-संस्कृति मंच पर देर शाम तक चले एक दिवसीय प्रतियोगिता का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि नगर अध्यक्ष जितेंद्र कुमार उर्फ गुड्डु मंडल व बतौर विशिष्ट अतिथि नगर उपाध्यक्षा वेणु चौबे एवं झारखण्ड राज्य कुश्ती संघ के उपाध्यक्ष सह देवघर जिलाध्यक्ष विजय प्रताप सनातन ने किया। इस अवसर पर बतौर अतिथि एडीपीओ शम्भूदत्त मिश्रा व लोकमंच सचिव सर्वजीत झा, पर्यवेक्षक के तौर पर झारखण्ड राज्य कुश्ती संघ के सँयुक्त सचिव सह देवघर जिला सचिव संजीव झा के अलावा जिला कुश्ती संघ के संरक्षक समीर दुबे एवं अमित राय, उपाध्यक्ष सत्यकाम राहुल, अखिल कुमार झा, प्रीतम गाडिया व प्रदीप कुमार, कोषाध्यक्ष मनीष कुमार सिंह, सँयुक्त सचिव मिथिलेश कुमार व दयाशंकर, जिला वुशु संघ सचिव दीपक कुमार सिंह, ज्ञानस्थली के खेल शिक्षक कुमार आनंद, सभी कस्तूरबा विद्यालय की वार्डन व खेल शिक्षिकाएं, रेफरी मो. इरशाद आलम सहित बड़ी संख्या में महिला एवं पुरुष पहलवान मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कुश्ती संघ अध्यक्ष मनोज कुमार पप्पु ने तथा संचालन सचिव सुरजीत झा ने किया। प्रतियोगिता के विधिवत उद्घाटन से पूर्व ब्रह्मांड के प्रथम पहलवान के तौर पर सचिव श्री झा ने बजरंगबली की प्रतिमा की पूजा की जबकि अखिल झा ने अतिथियों का अभिनन्दन परम्परागत तरीके से उन्हें पगड़ी बांधकर किया। धन्यवाद ज्ञापन मनीष सिंह ने किया। सीनियर, जूनियर एवं कैडेट तीन वर्गों में सम्पन्न प्रतियोगिता का परिणाम इस प्रकार रहा :- बालिका 42 किग्रा भार स्पर्धा मे कस्तूरबा पथरगामा की प्रेमलता मुर्मू विजेता तथा खुशबू कुमारी उपविजेता रही जबकि 45 किग्रा मे कस्तूरबा पथरगामा की साक्षी कुमारी प्रथम एवं कस्तूरबा मेहरमा की बिंदिया कुजूर दूसरे स्थान पर रही। 50 किग्रा में कस्तूरबा पथरगामा की मनीषा कुमारी विजेता तथा कस्तूरबा मेहरमा की रानी कुजूर उपविजेता बनी। 53 किग्रा में कस्तूरबा ठाकुरगंगटी की प्रीति कुजूर ने कस्तूरबा बसंतराय की नेहा किस्कू को पराजित कर बाजी मारी। 55 किग्रा का स्वर्ण कस्तूरबा बसंतराय की सकीना खातून के जबकि रजत उसी विद्यालय की निशा बास्की को मिला।
महिला वर्ग के 57 किग्रा भार स्पर्धा में खेलो इंडिया की प्रतिभागी रोसलि हांसदा को पुनः किसी की चुनौती नहीं मिली। इसी प्रकार 65 किग्रा में भी कस्तूरबा पथरगामा की मधु कुमारी, 68 किग्रा में कस्तूरबा ठाकुरगंगटी की खेल शिक्षिका पिंकी गुप्ता, 72 किग्रा में जिला कुश्ती कोच लीना सोरेन व 76 किग्रा में बेथेल मिशन स्कूल की मुस्कान अकेले दावेदार रही।
उधर, बालक वर्ग के अंडर वेट 55 किग्रा में उत्क्रमित म.वि. धमडी के संदीप कु. यादव प्रथम तथा ज्ञानस्थली के विकास कुमार दूसरे स्थान पर रहे। 57 किग्रा में धमडी के ही अभिनव यादव विजेता तथा ज्ञानस्थली के मो. नकीबुल्लाह उपजेता रहे। 61 किग्रा में गोल्ड ज्ञानस्थली के अंकित टुडू तथा सिल्वर बेथेल मिशन स्कूल के मोहन कुमार की झोली में गया। 65 किग्रा के खिताब पर ज्ञानस्थली के आयुष कुमार झा ने अपने ही स्कूल के जीत सिंह को पटखनी देकर कब्जा जमाया। 70 किग्रा में पथरगामा कॉलेज के अजय प्रसाद यादव ने खिताबी मुकाबले में गोड्डा कॉलेज के रोशन सिंह को चित्त किया। 74 एवं 79 किग्रा में क्रमशः ज्ञानस्थली के चिराग कु. मिश्रा व लक्ष्मण बेसरा को किसी की चुनौती नहीं मिली जबकि 92 एवं 100 प्लस भार ग्रुप में बेथेल मिशन स्कूल के क्रमशः मो. वसीम अकरम एवं ओम कुमार अकेले दावेदार रहे।
पुरुष वर्ग में 57 किग्रा भार स्पर्धा में पथरगामा कॉलेज के सुमन कु. पंडित को भी किसी की चुनौती नहीं मिली जबकि 61 किग्रा में पथरगामा कॉलेज के गोपाल यादव विजेता तथा प्लस टू गोड्डा के मो. अनस अंसारी उपविजेता बने। पुनः 65 किग्रा में पथरगामा कॉलेज के चंदन कुमार, 70 किग्रा में पथरगामा कॉलेज के जेम्स टुडू तथा 74 किग्रा में गोड्डा पुरुष टीम के कोच इरशाद आलम बिना किसी चुनौती के विजेता रहे। सचिव श्री झा ने बताया कि इन्हीं विजेताओं एवं उपविजेताओं में से चयन कर टीम गोड्डा का गठन किया जाएगा जो 31 अक्टूबर से 2 नवम्बर तक सरायकेला खरसावां के आदित्यपुर में आयोजित होने वाली 22वीं राज्य महिला-पुरुष कुश्ती प्रतियोगिता में शिरकत करेगी।अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि ने कहा कि गोड्डा में कुश्ती बहुत तेजी से लोकप्रियता के शिखर पर पहुंच रही है। उन्होंने शीघ्र ही नगर परिषद और अपने व्यक्तिगत प्रयास से खिलाड़ियों को आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाए जाने का आश्वासन दिया। प्रतियोगिता में रिकॉर्ड संख्या में 172 प्रतिभागी शामिल हुए जिसमे फीमेल की संख्या भी रेकॉर्ड 90 रही। प्रतियोगिता के दौरान कुल 103 मुकाबले हुए।