गांव में वैक्सीनेशन की तेजी में प्रशासन का सहयोगी बनेंगे मानकी

चाईबासा विधायक दीपक बिरुवा ने मानकी गणों को दी कड़ाई बरतने की सलाह 

जहां वैक्सीनेशन नहीं, वहां साप्ताहिक हाट बाजार लगाने में होगी परेशानी

हालात को देखते हुए शादी, दीरी दुलसुनम पर रोक पर है समझदारी, जीवन रहा तो होती रहेंगे कार्यक्रम

जीवन बचाना है तो वैक्सीन लेना ही होगा

बैठक को डीडीसी, एसडीओ ने भी किया संबोधित

जरुरी कार्यक्रम के लिए मानकी की अनुशंसा पर ही एसडीओ देंगे सशर्त अनुमति
रामगोपाल जेना
चाईबासा। जिला प्रशासन और चाईबासा के माननीय विधायक दीपक बिरुवा की पहल पर सदर अनुमंडल अंतर्गत सभी मौजा के मानकी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण रोकने और टीकाकरण में तेजी लाने पर जिला परिषद सभागार में शुक्रवार को बैठक हुई।
विधायक दीपक बिरुवा ने कहा कि हर गांव में आज सर्दी खांसी से लोगों में मिल रहा है, लेकिन उनका सही इलाज नहीं हो रहा है। इस बात पर मानकी भी सहमति जताई। श्री बिरुवा ने कहा कि सही जांच-दवा नहीं होने और जागरूक नहीं होने से कोरोना फैलता जा रहा है। इससे बचाव का एकमात्र उपाय है वैक्सीन लगाना। जो लोग बीमार से पीड़ित हैं, तो ठीक होने के बाद डाक्टरी सलाह पर टीका जरूर लें।
विधायक दीपक बिरुवा ने मानकी गणों को कोरोना को लेकर कड़ाई बरतने की सलाह दी। कहा कि जब तक उस गांव क्षेत्र में वैक्सीनेशन शत प्रतिशत नहीं होगा। तब तक गांव का हाट बाजार खोलने में दिक्कते आएंगी। इसमें सरकार व प्रशासन के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन होना चाहिए।
श्री बिरुवा ने कहा कि कोरोना से बचना है, अपना और अपनों का जीवन बचाना है तो वैक्सीन लेना ही होगा। जो स्वस्थ हैं वैक्सीन ले, अगर बीमार है तो स्वस्थ होने के बाद वैक्सीन ले। इस बात को डाकुवा के माध्यम से घर घर में प्रचार कराएं।
श्री बिरुवा ने कहा कि कोरोना को देखते हुए फिलहाल शादी ब्याह, दीरी दुलसुनुम, बाला जैसे कार्यक्रम पर रोक लगाने में ही भलाई है। जीवन रहेगा तो आगे भी ये कार्यक्रम होते रहेंगे। इसमे मानकी नियंत्रण कर सकते हैं।

डीडीसी संदीप बक्शी ने कहा कि टीकाकरण अभियान में गति लाने, लोगों में जो अंधविश्वास है, उसे दूर करना। डीडीसी ने कोरोना संक्रमण के लक्षण और बचाव की विस्तृत जानकारी दी।
सदर एसडीओ शशिन्द्र कुमार बड़ाइक ने इस महामारी को खत्म करने में सभी मानकी मुंडा से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर अपने क्षेत्र में जागरूक करें, वैक्सीन लगाएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। एसडीओ ने कहा कि अब आवश्यक कार्यक्रमों के लिए मानकी की अनुशंसा पर ही सशर्त अनुमति दी जाएगी।
महिला समूह व आंगनबाड़ी सेविकाओं को मिलेगा सहयोग

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि गांव की महिला समूह, आंगनबाड़ी सेविकाओ को मानकी पूरा सहयोग देंगे। मानकी के मार्गदर्शन में महिला समूह व सेविकाएं मिलकर अपने क्षेत्र में पीड़ित लोगों की रिपोर्ट बनाएंगे तथा स्वस्थ तथा योग्य लोगों को टीका के लिए प्रेरित करेंगे।
बैठक को सदर बीडीओ, तांतनगर बीडीओ ने भी संबोधित किया। इस मौके पर मानकी शिवचरण पाड़िया, मानकी ज्योतिन बिरुवा, मानकी गणेश पाट पिंगुवा, मानकी दलपत देवगम आदि ने भी अपने विचार रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *