वैक्सिनेशन एवं टेस्टिंग को बढ़ाने की आवश्यकता, बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों का करें कोरोना जांच:  उपायुक्त

जिला व प्रखण्ड स्तर के अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ स्पेशल ड्राइव चलाने का निर्देश

पाकुड़: जिले में कोविड संक्रमण से बचाव व नियंत्रण के लिए उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने गुरूवार देर शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंडों के विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और थाना प्रभारियों से अपने अपने क्षेत्र में इसकी स्थितियों का जायजा लिया। उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को बताते हुए निदेश दिया कि वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा लागू स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को अगले आदेश तक के लिए तेरह मई तक बढ़ा दिया गया है।पूर्व से चल रहे दिशानिदेश इस दौरान भी लागू रहेंगे। ऐसे में उन्हें और भी ज्यादा सचेत और सतर्क रहने की आवश्यकता है। सरकार के आदेशों का अगर उल्लंघन होता है तो वे इसको सख्ती के साथ निबटें। इस दौरान यदि किसी भी तरह के जुलूस, सभा या धार्मिक सामाजिक कार्यक्रम का आयोजन होता है और स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के नियमों की अनदेखी की की जाती है तो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष दोनों रूप से भागीदार लोगों पर आपदा प्रबंधन एक्ट के नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त द्वारा कोरोना संक्रमण के रोकथाम के अलावा कोविड वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग, सभी बीडीओ, सीओ एवं moic को आपसी समन्वय के साथ स्पेशल ड्राइव के साथ-साथ इस दिशा में कार्य करने की बात कही।

राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के प्रसार के रोकथाम के लिए दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों का कोरोना जाँच करवाने के उपरांत नेगेटिव पाये जाने पर उन्हें 7 दिनों तक सरकारी क्वारंटाइन सेंटर में रखने का निर्देश दिया है l राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में उपायुक्त ने सभी बीडीओ को अपने क्षेत्र अंतर्गत सभी प्रखंडो में, दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को कोरोना जाँच के उपरांत क्वारंटाइन में रखने हेतु क्वारंटाइन सेंटर बनाने के लिए भवन चिन्हित कर सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। सभी बीडीओ ने अपने क्षेत्र अंतर्गत सभी प्रखंडों में क्वारंटाइन सेंटर बनाने के लिए बिजली, पानी शौचालय इत्यादि मूलभूत सुविधायुक्त भवन चिन्हित कर सूची उपलब्ध करा दिया है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक मणिलाल मंडल, उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ रामदेव पासवान, अनुमंडल पदाधिकारी प्रभात कुमार, कार्यपालक दंडाधिकारी प्रमोद कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ० चंदन, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *