अब टीकाकरण के लिए केंद्र जाने की जरूरत नहीं, मोबाइल वाहन पहुंचेगा गांव

– डीसी एवं डीडीसी ने मोबाइल वैक्सीनेशन वाहन को दिखाई हरी झंडी
– जिस गांव में 50 लोग टीकाकरण के लिए होंगे तैयार, वहां पहुंचेगा मोबाइल वाहन

गोड्डा से अभय पलिवार की रिपोर्ट
गोड्डा: शनिवार को गोड्डा प्रखंड अंतर्गत कनवारा पंचायत में उपायुक्त भोर सिंह यादव एवं उप विकास आयुक्त अंजलि यादव के द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर मोबाइल वैक्सीनशन टीम का शुभारंभ किया गया। जिले के विभिन्न प्रखंडों , पंचायतों एवं सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में 50 लोग स्वेच्छा अनुसार मोबाइल वैक्सीनशन टीम के जरिए टीकाकरण करा सकते हैं।
उपायुक्त श्री यादव ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए अब टीककारण केंद्र जाने की जरूरत नहीं होगी। इस मोबाइल वैक्सीनशन टीम के माध्यम से 18+ एवं 45+ के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। 45 वर्ष से ऊपर के अब तक वैक्सीनेशन से छूटे हुए व्यक्तियों के लिए प्रत्येक पंचायत में किसी भी सार्वजनिक मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारा, आंगनवाड़ी केंद्र, स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, जन वितरण प्रणाली के दुकान , सामुदायिक भवन या पंचायत भवन के परिसर में वैक्सीनेशन हेतु स्वेच्छा से इच्छुक 50 व्यक्तियों की नाम की सूची उनके आधार कार्ड संख्या एवं मोबाइल नंबर के साथ सर्वप्रथम उपलब्ध कराएंगे। उनके पंचायत में जिला प्रशासन के द्वारा निर्धारित मोबाइल वैक्सीनशन वैन प्राथमिकता के तौर पर जाकर वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण करेगी।
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आवंटित प्रखंड अंतर्गत पंचायतों में क्षेत्र भ्रमण कर कोविड-19 टीकाकरण के प्रगति की जांच सभी वरीय पदाधिकारी करेंगे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के बीच टीकाकरण के संबंध में फैली भ्रांतियों को दूर करने हेतु उन्हें जागरूक करेंगे, ताकि अधिक से अधिक संख्या में लोगों का टीकाकरण कराया जा सके।
इस मौके पर उपायुक्त एवं उप विकास आयुक्त द्वारा मोबाइल वैक्सीनेशन टीम को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए।

उप विकास आयुक्त श्रीमती यादव ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों वैसे सभी बीपीएल परिवार, जो 18+ एवं 45+ हैं, जिन्होंने कोरोना का टीकाकरण करा लिया है एवं दोनों डोज ले चुके हैं, वैसे योग्य परिवारों को जिला प्रशासन के द्वारा एनीमिया मुक्त भारत के तहत लोगों के शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने हेतु प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से लोहे का कढ़ाई दिया जाएगा जो उन्हें एनीमिया रोग (खून की कमी की बीमारी) से लड़ने में मदद करेगा।मौके पर गोड्डा के अंचलाधिकारी प्रदीप कुमार शुक्ला, प्रखंड कर्मी, सहित स्वास्थ्य विभाग की टीम मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *