विधिक जागरूकता शिविर और डोर टू डोर के कार्यक्रम आयोजित किए गए

रामगोपाल जेना
चाईबासा: आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय एकता दिवस 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर विधिक जागरूकता कार्यक्रम के 30 वें दिन राष्ट्रीय और झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार तथा सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सह प्रधान जिला एवम् सत्र न्यायधीश श्री मनोरंजन कवि के दिशा निर्देश में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में आज जिले के कई प्रखंडों में विधिक जागरूकता शिविर और डोर टू डोर के कार्यक्रम आयोजित किए गए तथा उपस्थित लोगों को श्रम निबंधन, मानव तस्करी, बाल विवाह, वृद्धा एवं विधवा पेंशन, माता पिता भरण पोषण अधिनियम डालसा से मिलने वाली निशुल्क सुविधा, लोक अदालत, चाइल्ड हेल्पलाईन नंबर 1098, वृद्धों के सहायता हेतु नंबर 14567 की विस्तृत जानकारी दी गई। इसी क्रम में
सदर प्रखंड के छोटा नीमडीह के बाल मंडली परिसर में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया इस जागरूकता शिविर में 06 प्रखंड से कई लोग उपस्थित थे, यह कार्यक्रम पीएलबी असीमा चैटर्जी, स्वाति मुखर्जी एवं सुजाता गोप के द्वारा संपन्न हुआ।
सदर प्रखंड के गायसुती और टोंटो पंचायत के 11 गांव में 180 लोगों को विधिक जागरूकता पीएलबी मोहम्मद शमिम और संजय निषाद ने प्रदान की। साथ ही सदर प्रखंड के ही बड़ाकुंडिया पंचायत के 12 गांव तथा पंचायत करलाजूडी के 5 गांव के करीब 210 लोगों को विधि जानकारी दी गई,
झीकपानी प्रखड के केलेडा पंचायत के सोनापोसी गाँव में विधिक सेवा 20 नागरिकों को विधिक जानकारी देकर प्रचार सामग्री जैसे लीफलेट पेमपलेट बितरण भी किए गए, इस अभियान में पीएलवी सोमा बोस उपस्थित रहीं ।
सदर प्रखंड के वार्ड नंबर 21 और 20 के अंतर्गत ऑल इन वन कोचिंग सेंटर में जागरूकता किया गया जिसमें अर्ध विधिक स्वयंसेवक रत्ना चक्रवर्ती ने छात्र छात्राओं को निशुल्क विधिक जानकारी थी ।
पीएलवी श्वेता रवानी और राजशेखर रवानी के द्वारा 3 गांव में 94 लोगों को तथा विधिक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत 14 गांव के 240 लोगों को विधिक जागरूकता प्रदान की गई। खूंटपानी ब्लॉक के भोया गांव मे 40 गांवों का भ्रमण किया गया और एक सौ लोगों को लीफलेट व पंपलेट दिया गया झींकपानी प्रखण्ड के सोनापोसी गांव मे 20 ग्रामीणों को जागरूक किया गया जिसमें अर्ध विधिक स्वयं सेवक “सोमा बोस” के द्वारा प्राधिकार के द्वारा मिलने वाली निशुल्क विधिक सेवा पर जागरूक करते हुए ग्रामीण एवं बच्चों को जानकारी दिया।
सदर प्रखंड के नीमडीह मे 20 ग्रामीणों को जागरूक किया गया जिसमें अर्ध विधिक स्वयं सेवक “नीतु सार एवं स्वाती मुखर्जी के द्वारा विविध विषयों पर जागरूक करते हुए ग्रामीण एवं बच्चों को जागरूक दिया । उपरोक्त जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव राजश्री अपर्णा कुजूर ने दी।