जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा मनरेगा दिवस पर जिले के विभिन्न प्रखंडों में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

रामगोपाल जेना
चाईबासा: जिला विधिक सेवा प्राधिकार पश्चिमी सिंहभूम चाईबासा के द्वारा मनरेगा दिवस के उपलक्ष पर जिले के विभिन्न प्रखंडों में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया तथा लोगों को विधिक रूप से जागरूक किया।
ज्ञात हो कि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देशानुसार तथा अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश पश्चिमी सिंहभूम श्री मनोरंजन कबी के दिशा निर्देश पर जिले भर में विधिक जागरुकता एवं सहायता कार्यक्रम लगातार आयोजित किए जा रहे हैं, इसी क्रम में आज 27 वें दिन मनरेगा दिवस के अवसर पर जिले में कई विधिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।
विधिक जागरूकता अभियान में सदर ब्लॉक मे निमडीह पंचायत के दौ गाँव निमडीह और पूराना चाईबासा के ग्रामीण को  विधिक जानकारी  देते हुए प्रचार सामग्री जैसे लीफलेट पंपलेट का वितरण किए गए । इस अभियान में मुखिया और  पीएलबी नीतु सार एवं रत्ना चकवती उपस्थित रही। इसमे 40लोग उपस्थित रहे।
नोआमुंडी प्रखंड के गुवा पश्चिम पंचायत में के गुवा पंचायत भवन में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन कर पीएलबी दिल बहादुर ने 138 लोगों का जॉब कार्ड भरा तथा उपस्थित लोगों को विधिक जानकारी प्रदान की।
झींकपानी प्रखंड के जोरापोखर गांव में पीएलबी सोमा बोस ने विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया तथा 60 लोगों को विधिक जानकारी प्रदान की तथा उन्हें फॉर्म वन का वितरण भी किया गया
खूंटपानी ब्लॉक के लोहारदा पंचायत में डोर टू डोर कार्यक्रम चलाया गया कार्यक्रम में 5 गांव के लोग उपस्थित थे ग्रामीणों को डालसा से मिलने वाली निशुल्क सुविधाओं की जानकारी विस्तार पूर्वक पीएवी अलकमा रुही संगीता देवी के द्वारा जानकारी दी गई, उपस्थित ग्रामीणों की संख्या 40 थी।
तांतनगर प्रखंड के गांव गुरूसाई आंगनवाड़ी केंद्र में आयोजित विधिक जागरूकता शिविर में पीएलबी ननकू मुंडा के द्वारा प्राधिकार से मिलने वाली निशुल्क विधिक सहायता एवं कोविड-19 से बचाव एवं टीकाकरण के लिए जागरूक किया गया साथ ही प्राधिकार के द्वारा दिए गए पंपप्लीट का वितरण भी किया गया।
चक्रधरपुर प्रखंड के पंचायत भवन शिलफोड़ी में पीएलबी राजशेखर रवानी और श्वेता रवानी के द्वारा लोगों को विधिक रूप से जागरूक किया गया, इस मौके पर अप्रवासी और प्रवासी मजदूर मजदूर निबंधन अधिनियम, घरेलू हिंसा और महिलाओं के उत्पीड़न तथा बाल सुरक्षा संबंधी कानूनों की जानकारी प्रदान की गई तथा इससे होने वाले लाभ के बारे में भी बताया गया इसके साथ ही 10 गांव का भ्रमण कर 34 ग्रामीणों का विधिक जागरूकता प्रदान की गई.
तांतनगर प्रखंड के पंचायत तांतनगर में जागरूकता शिविर का आयोजन पी एल वी सुश्री सुमन कारोवा के द्वारा किया गया, मौके पर गांव भादुडी, बानासंजू ,गिदबास,उकुगुटू खुदाबासा के ग्रामीण उपस्थित थे। इसी क्रम में प्रखंड – तांतनगर के पंचायत – कासेया, पंचायत भवन में पीएलवी. पार्वती सामद ने ग्रामीणों को प्राधिकार से मिलने वाली निशुल्क विधिक सहायता तथा मनरेगा अधिनियम – 2005 के बारे विस्तार से बताया साथ ही पैमपेलेट का वितरण किया गया.
आनंदपुर प्रखंड में पीएलवी संजय निषाद ने मोबाइल वैन के द्वारा डोर टू डोर जागरूकता प्रोग्राम में तीन पंचायत के 10 गांव का भ्रमण किया जिसमें कुल 161 लोगों को सूक्ष्म कानूनी जानकारी दी गई.
साथ ही ब्लॉक परिसर में भी 3 पंचायत के 14 गांव के लोग मौजूद थे लगभग 300 से ऊपर लोगों को कानूनी जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम में उपस्थित अधिवक्ता अजीत विश्वकर्मा, पीएलबी संजय उदय शंकर, आतेन सुरिन, अंजना कंडोला, जोसेफ लुगुन तथा डॉ अशोक कुमार महतो और कोलाय तियू मौजूद थे.
उपरोक्त जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकार की सचिव राजश्री अपर्णा कुजूर ने दी.