पोषण रैली निकालकर किया गया ग्रामीणों को जागरूक 

बसंत कुमार गुप्ता

गुमला: महिला एवं बाल विकास विभाग और सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज के संयुक्त तत्वधान गुमला सदर प्रखंड के विभिन्न गांवों, आंगनवाड़ी केंद्रों में पोषण पखवाड़ा के तहत अनेक कार्यक्रम की जा रही है ।
आज तर्री गांव में किशोर किशोरियों का बैठक कर पोषण के बारे में चर्चा की गई साथ ही साग सब्जी, दाल, मिट मछली एवं आयरन की गोली खाने के फायदे बताई गई । रैली निकालकर गांव वालों को भी जागरूक किया गया ।
टोटो बाज़ार में स्टॉल लगाकर और घुम घुम कर पोषण से संबंधित जानकारी दी गई ।
इस अवसर पर सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज के प्रखंड समन्वयक इसराफिल खान ने बताया की पोषण पखवाड़ा को जन आंदोलन के रूप में माना रहे है जिसके तहत हरे पत्तीदार सब्जी, मांस मछली का सेवन साथ ही किन किन पौष्टिक आहार का सेवन करने, तिरंगा भोजन का सेवन, सभी प्रकार के फल एवं सब्जी, मांस मछली पर्याप्त मात्रा में सेवन करने, नियमित व्यायाम करने, किशोर किशोरियों को प्रत्येक सप्ताह आयरन की गोली का सेवन कराने जिससे खून की कमी से होने वाली एनीमिया बीमारी से बचा जा सके के बारे में बताई गई ।

मौके पर सेंटर फॉर कैटेलाइजिंग चेंज के प्रखण्ड समन्वयक इसराफिल खान, दर्पण देवी, सेविका मुशर्रत खातून, सहायिका गौरी देवी, सहिया सुजाता देवी, सिमरन परवीन, सिफ्फत परवीन, मोनिका कुमारी, वर्षा कुमारी, सुहारी कुमारी, प्रेमा कुमारी, सुमित कुमार, मयंक कुमार, उज्ज्वल कुमार उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *