कोरोना प्रभावित परिवार से प्राप्त आवेदन के आलोक में विशेष छात्राओं के नामांकन हेतु की गई अनुशंसा

खूंटी : उपायुक्त-सह-अध्यक्ष, झारखण्ड शिक्षा परियोजना शशि रंजन की अध्यक्षता में कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों एवं झारखण्ड बालिका आवासीय विद्यालय में नामांकन हेतु जिला स्तरीय चयन समिति की बैठक हुई। इसमें जिला के प्रखण्डों से कोविड-19 महामारी से प्रभावित परिवार से प्राप्त आवेदन के आलोक में विशेष छात्राओं के नामांकन के लिए अनुंशसा की गई।

मौके पर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को वैसे बच्चियों की सूची जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी से प्राप्त करने का निदेश दिया गया ताकि कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में नामांकन की अहर्ता पूरी करने वाली बच्चियों का नामांकन कराया जा सके। साथ ही कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में नामांकन में सहयोग विलेज, चाइल्ड प्रोटेक्शन सेन्टर व चाइल्ड केयर सेन्टर में रह रही अनाथ बच्चियों का प्राथमिकता के आधार पर नामांकन लेने का निदेश दिया गया। जिला खूँटी अर्न्तगत सभी कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में कक्षा 6 में कुल 75 छात्राओं का नामंकन प्रत्येक विद्यालय में होना है।
उपायुक्त ने सपनों की उडान कार्यक्रम अंतगर्त साइंस स्ट्रीम में अध्ययनरत छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई के संबंध में वार्डेन, खूँटी से जानकारी ली। साइंस स्ट्रीम में विभिन्न प्रगतियोगिताओं के काफी नजदीक होने के कारण वार्डेन को प्रतिदिन साइंस स्ट्रीम की छात्राओं से सम्पर्क स्थापित कर उनके पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने का निदेश दिया गया।

बैठक में उपायुक्त द्वारा दिए गये निदेश के आलोक में इण्टरमिडिएट कक्षाओं के संचालन हेतु विद्यालयवार विज्ञान, वाणिज्य एवं कला संकाय का निर्धारण किया गया। इसके तहत विज्ञान संकाय की कक्षाएं कस्तूरबा गाँधी बालिका कालामाटी, खूँटी, वाणिज्य संकाय की कक्षाएं कस्तूरबा गाँधी बालिका मुरहू और कला संकाय की कक्षाएं कस्तूरबा गाँधी बालिका कर्रा, अड़की एवं रनियाँ में संचालित की जाएगी।