संकट में सरकार: कर्नाटक: डिप्‍टी CM की ब्रेकफास्‍ट डिप्‍लोमेसी

कांग्रेस के मंत्रियों की बुलाई बैठक, बागी अड़े
बेंगलुरू: कर्नाटक में सत्‍तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार में उपजे राजनीतिक संकट के समाधान के लिए उपमुख्‍यमंत्री और कांग्रेस नेता जी परमेश्‍वर ने सरकार में शामिल कांग्रेस के मंत्रियों को विचार-विमर्श के लिए सोमवार सुबह अपने आवास पर ब्रेकफास्‍ट के लिए आमंत्रित किया है.
1. इस बीच शहर के सोफीटेल होटल में ठहरे बागी कांग्रेस विधायकों ने रविवार को कहा कि विधानसभा से उनके इस्‍तीफे का निर्णय अंतिम है. अब वे इस पर दोबारा विचार नहीं करेंगे.
2. उधर अमेरिका गए कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी विशेष चार्टर्ड फ्लाइट से रविवार शाम को बेंगलुरू पहुंचे. वह जल्‍द ही जेडीएस विधायकों और कांग्रेस पार्टी के नेताओं के साथ उच्‍च स्‍तरीय बैठक करेंगे. उसमें मौजूदा गठबंधन सरकार के संकट पर चर्चा होगी.
3. शनिवार को 11 कांग्रेस-जेडीएस विधायकों ने अपनी विधानसभा सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे दिया. इससे राज्‍य सरकार संकट में आ गई. उसी दिन शाम को उनमें से 10 कांग्रेस विधायक मुंबई के होटल में शिफ्ट हो गए.
4. हालांकि जेडीएस के बागी विधायक एच विश्‍वनाथ ने दावा किया है कि इस गठबंधन के 14 विधायकों ने इस्‍तीफा दिया है.
5. कांग्रेस ने इस घटनाक्रम के लिए विपक्षी बीजेपी को जिम्‍मेदार ठहराया है. बीजेपी ने इसमें किसी भी तरह की भूमिका से इनकार किया है.
6. कर्नाटक कांग्रेस ने पार्टी के नौ बागी विधायकों के शनिवार के इस्तीफे के बाद इस संकट से निपटने के लिए नौ जुलाई को अपने सभी 78 विधायकों की बैठक बुलाई है. इससे पहले कांग्रेस के विधायक आनंद सिंह (विजयनगर) ने एक जुलाई को इस्तीफा दे दिया था, जिसे मिलाकर बागी विधायकों की संख्या 10 हो गई है.
7. कांग्रेस प्रवक्ता रवि गौड़ा ने कहा, “कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता सिद्धारमैया ने सभी विधायकों को निर्देश दिया है कि वे मंगलवार (नौ जुलाई) को सुबह 9.30 बजे विधानसभा भवन के कॉन्फ्रेंस हॉल में सभी मुद्दों पर चर्चा करें, जिसमें शनिवार को इस्तीफा देने वालों की चिंताएं भी शामिल हैं.”
8. सीएलपी बैठक आयोजित करने का निर्णय पार्टी की राज्य इकाई के नेताओं की बैठक में लिया गया, जिसमें सिद्धारमैया, उपमुख्यमंत्री जी. परमे’श्‍वर, पार्टी की राज्य इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष ईशर कंद्रे और पार्टी के कर्नाटक प्रभारी के.सी. वेणुगोपाल शामिल रहे. गौड़ा ने कहा, “पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव और मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे वरिष्ठ पार्टी नेता भी बैठक में भाग लेंगे.”
9. विधानसभा अध्यक्ष के.आर. रमेश कुमार मंगलवार को ही विधायकों के त्याग-पत्रों पर गौर करेंगे. विधायकों ने कुमार की अनुपस्थिति में अपने इस्तीफे उनके निजी सचिव को सौंप दिए थे. इनमें नौ कांग्रेस और तीन जनता दल (सेक्युलर) के विधायकों के इस्तीफे हैं.
10. पार्टी के एक सूत्र ने बताया, “चूंकि विद्रोही विधायक शनिवार को व्यक्तिगत रूप से इस्तीफा देने के लिए कुमार से मुलाकात नहीं कर पाए थे, इसलिए उन्होंने अपने त्याग-पत्रों में उल्लिखित कारणों को स्वीकार करने पर जोर देने के लिए उनसे मंगलवार को मिलने का समय मांगा है.”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *