जयंती पर याद किए गए सरदार वल्लभ भाई पटेल, रन फॉर पीस का हुआ आयोजन

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:बोकारो हवाई अड्डा से हरी झंडी दिखाकर रन फॉर पीस का एसपी चंदन झा, डीडीसी जय किशोर प्रसाद, एसडीओ दिलीप प्रताप सिंह शेखावत ने की शुरुआत ।
काफी संख्या में आमजन हुए शामिल, राष्ट्र की एकता अखंडता और सुरक्षा की दिलाई गई शपथ।
लौह पुरुष भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती ” राष्ट्रीय एकता दिवस ” के रूप में रविवार को मनाया गया। इस अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा रन फॉर पीस (शांति के लिए दौड़) का आयोजन किया गया।
रन फॉर पीस का शुभारंभ बोकारो हवाई अड्डा से हुआ, जो गरगा पुल स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा स्थल के समीप जाकर समाप्त हुआ। एसपी चंदन झा, डीडीसी जय किशोर प्रसाद एवं एसडीओ दिलीप प्रताप सिंह शेखावत ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की। रन फॉर पीस में अधिकारियों के साथ शहरवासियों ने भी दौड़ लगाया।
गरगा पुल स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर एसपी, डीडीसी एवं एसडीओ ने माल्यार्पण करते हुए सरदार पटेल को नमन किया। कईयों ने प्रतिमा के समीप पुष्प अर्पित कर सरदार पटेल को श्रद्धा – सुमन अर्पित की।
मौके पर राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा की शपथ आमजनों को दिलाई गई। उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद ने शपथ पत्र पढ़ शपथ दिलाई। शपथ में मैं सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हूं कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूंगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करूंगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूं जिसे सरदार वल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा संभव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्य निष्ठा से संकल्प करता हूं। इसका उपस्थित सभी ने दोहराव किया।
मौके पर पुलिस अधीक्षक चंदन झा ने कहा कि राष्ट्र की एकता में सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशेष भूमिका रही है। उन्होंने आजादी के बाद देश को एकता के सूत्र में पिरोने के प्रयास किए और सफलता पाई। हमें भी राष्ट्र की एकता अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए समर्पित रहना चाहिए।
मौके पर उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद ने कहा कि लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने विभिन्न रियासतों को भारत संघ में एकीकृत करने में अहम भूमिका निभाई। भारत की आजादी में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। हमें उनके द्वारा दिखाए गए मार्ग को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए।
मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावत ने कहा कि सरदार पटेल ने हमें राष्ट्र की एकता बनाए रखने की सीख दी है। उन्होंने युवाओं से कहा कि वह देश का भविष्य हैं। युवाओं को इन महापुरुषों के विचारों से सीख लेनी चाहिए और समाजसेवा के लिए हमेशा आगे रहना चाहिए।