एसबीएम निदेशक ने किया बसंतराय कस्तूरबा विद्यालय का निरीक्षण

गोड्डा: झारखंड सरकार के श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग तथा स्वच्छ भारत मिशन की निदेशक नेहा अरोड़ा ने जिले के बसंतराय प्रखंड में कस्तूरबा विद्यालय में महामारी स्वच्छता प्रयोगशाला, सामुदायिक स्वच्छता परिसर का भ्रमण किया। इसके अलावा प्रखंड के गांवों में वर्मी कंपोस्ट, जल जीवन मिशन के तहत घर घर नल जल योजना का निरीक्षण भी किया। साथ ही ओडीएफ प्लस के तहत गीला एवं सुखा कचरा प्रबंधन के बारे में जानकारी प्राप्त की ।
श्रीमती अरोड़ा के द्वारा बसंतराय प्रखंड के सुस्ती पंचायत का भी भ्रमण किया गया । भ्रमण का मुख्य उद्देश्य जिले में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के तहत चलाएं जा रहे कार्यों का निरक्षण करना था। इस दौरान ओडीएफ + के तहत गीला कचरा एवं सुखा कचरा प्रबंधन के तहत किए गए कार्य की जानकारी ली। जल जीवन मिशन के तहत घर घर नल जल योजना का मुआयना किया।
कस्तूरबा विद्यालय में माहवारी स्वच्छता प्रयोगशाला एवं सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया।
भ्रमण का उद्देश्य जिले में की जा रही गतिविधियों को तीव्र गति प्रदान करना था, जिससे जिले में ओडीएफ + के कार्यों में तेजी लाई जा सके। साथ ही जिले के गांव को स्वच्छ बनाया जा सके । भ्रमण के दौरान श्रीमती अरोड़ा के द्वारा लोगो से स्वच्छता की योजनाओं पर भी चर्चा की गई।
तत्पश्चात समाहरणालय स्थित सभागार में उन्होंने ओडीएफ प्लस प्रशिक्षण तथा जिले में लंबित राशि का समीक्षा की ।
मौके पर उपायुक्त भोर सिंह यादव, अनुमंडल पदाधिकारी, गोड्डा ऋतुराज, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल तथा राज्य परामर्शी आजाद हुसैन, एसएलडब्ल्यूएम परामर्शी संजय पांडे, प्रखंड विकास पदाधिकारी, गोड्डा चंदन कुमार एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।