एसडीओ ने की धान अधिप्राप्ति की समीक्षा

गोड्डा : अनुमंडल पदाधिकारी, गोड्डा ऋतुराज की अध्यक्षता में धान अधिप्राप्ति 2020-21 की समीक्षात्मक बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शनिवार को आहूत की गई।
बैठक में श्री ऋतुराज ने किसानों से धान क्रय करने की प्रक्रिया को तेज करते हुए इस दिशा में आने वाली परेशानियों को आपसी समन्वय के साथ दूर करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया। कहा कि धान क्रय के लक्ष्य को पूरा करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करें।
बैठक के दौरान धान अधिप्राप्ति की अद्यतन प्रगति की समीक्षा की। कहा कि संबंधित अधिकारी एवं पैक्सों के अध्यक्ष,सचिव गंभीरता से इस दिशा में पहल करें। राज्य से जो लक्ष्य प्राप्त हुआ है, उसे हर हाल में पूर्ण करना है। बैठक में विशेषकर सभी लैम्प्स और एफपीओ को सख्त निर्देश दिया गया कि निबंधित किसानों के विरूद्ध बहुत ही कम किसानों द्वारा टर्न अप होकर धान जमा किया जा रहा है। सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि निबंधित किसानों को धान जमा करने हेतु मोटिवेट करें। फील्ड में जाकर निबंधित किसानों से संपर्क कर धान जमा करावें।

बैठक में एसडीओ श्री ऋतुराज ने सभी प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी,प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी एवं पैक्सों के अध्यक्ष,सचिव को धान क्रय केंद्र की पंजी संधारण में गंभीरता बरतने का निर्देश दिया। प्रतिदिन कितना धान क्रय किया जा रहा है एवं कितना धान मिलिंग के लिए टैग किए गए मिलो में भेजा जा रहा है आदि का उल्लेख पंजी में स्पष्ट रूप से हो। सभी क्रय केंद्रों के अध्यक्ष,सचिव को किसानों को धान क्रय केंद्रों के संबंध में जागरूक करने को कहा। उन्होंने कहा कि किसानों को बताएं क्रय केंद्रों में धान बेचने से उन्हें क्या फायदा होगा।सरकार का समर्थन मूल्य क्या है, बोनस राशि क्या है, इसकी जानकारी किसानों को दें। बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों, कर्मियों को आपस में समन्वय स्थापित कर धान क्रय कार्य को गति देने की बात कही गई।मौके पर विधि शाखा प्रभारी सुजीत कुमार सिंह सहित संबंधित पदाधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *