सोनुआ-गुदड़ी मुख्य सड़क निर्माण योजना को वन विभाग से मिला एनओसी

एनओसी नहीं मिलने से लोढाई-जाते से गुदड़ी तक रुका हुआ था सड़क निर्माण कार्य
रामगोपाल जेना
चक्रधरपूर: राज्य की बहुप्रतिक्षित और महत्वपूर्ण योजनाओं से एक सोनुआ-गुदड़ी मुख्य सड़क निर्माण योजना को भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से एनओसी मिल गया है। जिससे इस महत्वपूर्ण सड़क निर्माण योजना का कार्य अब जल्द पूरा होने की संभावना है। पोड़ाहाट वन प्रमण्डल पदाधिकारी नीतीश कुमार से मिली जानकारी के मुताबिक सोनुआ-गुदड़ी सड़क निर्माण योजना को एनओसी देने से संबंधित पत्र भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को 26 अगस्त को भेजा गया है। अब वन विभाग से इस योजना को एनओसी मिलने के बाद सड़क निर्माण कार्य में तेजी आयेगी और सड़क निर्माण का काम जल्द पूरा होगा।

लोढाई-जाते से गुदड़ी तक रुका हुआ था सड़क निर्माण कार्य

सोनुआ से लोढाई होते हुए गुदड़ी तक 42 किलोमीटर सड़क निर्माण योजना का काम वर्ष 2017 में शुरू हुआ था। जिसमें सोनुआ से लोढाई-जाते तक सड़क निर्माण का काम लगभग पूरा हो चुका है। लेकिन इस सड़क निर्माण योजना में लोढाई से आगे गुदड़ी तक सड़क के दोनों ओर अधिकांश क्षेत्र वन क्षेत्र होने से सड़क के चौड़ीकरण का काम नहीं हो पा रहा था। जिससे लोढाई-जाते से आगे गुदड़ी तक सड़क निर्माण का काम पिछले एक वर्ष से पूरी तरह बाधित था।

18.5 हेक्टेयर वन भूमि क्षेत्र में सड़क निर्माण कार्य को मिली है मंजूरी

42 किलोमीटर लंबे सोनुआ-गुदड़ी मुख्य सड़क निर्माण योजना में सड़क के चौड़ीकरण एवं निर्माण को लेकर 18.5 हेक्टेयर वन भूमि क्षेत्र में वन विभाग से एनओसी की जरूरत थी। इस वन भूमि क्षेत्र में सड़क निर्माण के लिये एनओसी नहीं मिलने से सड़क के 28 किलोमीटर हिस्से में निर्माण कार्य बाधित था। भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से एनओसी के लिये राज्य सरकार के वन विभाग और राज्य सरकार लगातर प्रयास कर रही थी। पोड़ाहाट वन प्रमण्डल पदाधिकारी नीतीश कुमार के मुताबिक इस 18.5 हेक्टेयर वन भूमि क्षेत्र में सड़क निर्माण कार्य को लेकर विभाग से एनओसी मिल गया है।