दिव्यांग मतदाताओं के लिए 24 नवंबर को होगा विशेष कैंप का आयोजन : माधव मिश्रा

विशेष मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ बैठक का आयोजन
20 एवं 21 तथा 27 एवं 28 नवंबर को सभी मतदान केंद्रों पर होगा विशेष कैंप का आयोजन
रामगढ़ से वली उल्लाह की रिपोर्ट

रामगढ़: 1 नवंबर से 30 नवंबर तक चलने वाले विशेष मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत शनिवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में समाहरणालय के ब्लॉक बी स्थित सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।
उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी माधव मिश्रा ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि चुनाव के सफल आयोजन हेतु यह बहुत जरूरी है कि किसी क्षेत्र के सभी मतदाताओं के पास मतदाता पहचान पत्र हो और उनका नाम मतदाता सूची में शामिल हो। सभी मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में हो इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है लेकिन इसमें आपका भी योगदान होना आवश्यक है। इस दौरान उपायुक्त ने सभी प्रतिनिधियों से मतदान केंद्रों पर बूथ लेवल अभिकर्ता की प्रतिनियुक्ति करने एवं उन्हें उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों की पूरी जानकारी उन्हें देने की अपील की। उपायुक्त ने कहा कि यह देखा जाता है कि कई बार लोग एक जगह से दूसरे जगह चले जाते हैं लेकिन उनका नाम उसी क्षेत्र के मतदाता सूची में रह जाता है उनका नाम मतदाता सूची से हटाने, नए मतदाताओं का नाम जोड़ने अथवा किसी प्रकार की भी कोई त्रुटि होने पर उसमें सुधार हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रपत्रों का उपचार किया गया है। उन्होंने सभी से इस पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करने, दिव्यांग मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने सहित अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों पर कार्य करने की अपील की।
बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी सह निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी रामगढ़ मोहम्मद जावेद हुसैन के द्वारा सभी प्रतिनिधियों से लोगों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करने, वोटर हेल्पलाइन एप सहित अन्य विषयों पर जानकारी दी गई।
भूमि सुधार उप समाहर्ता सह निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी बड़कागांव मनोज कुमार रंजन के द्वारा सभी प्रतिनिधियों तथा सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों से मतदाता सूची लिंगानुपात में सुधार करने हेतु व्यापक रूप से प्रचार प्रसार करते हुए कार्य करने की अपील की गई।
कार्यपालक दंडाधिकारी जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी डॉ मोहम्मद आबिद हुसैन के द्वारा सभी प्रतिनिधियों को मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान राजनीतिक दलों की भूमिका, बूथ लेवल अभिकर्ता की प्रतिनियुक्ति तथा उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों, विभिन्न प्रकार के प्रपत्रों आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने सभी से कहा कि मतदान से जुड़ी किसी भी प्रकार की सहायता के लिए कोई भी व्यक्ति राज्य टोल फ्री नंबर 1950 पर फ़ोन अथवा गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर सकते हैं।
गौरतलब हो कि विशेष मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 20 एवं 21 नवंबर तथा 27 एवं 28 नवंबर को मतदान केंद्रों पर विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही 24 नवंबर को दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।