कोविड मानकों के तहत पूजा सम्पन्न कराने को लेकर उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक का निरन्तर जारी है बैठक एवं निरीक्षण का दौर

सरायकेला से भाग्य सागर सिंह की रिपोर्ट

सरायकेला। सरकारी निर्देशानुसार कोविड मानकों का पालन करते हुए दशहरा पूजा संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा हर स्तर पर सावधानी बरती जा रही है एवं आम लोगों से भी सहयोग की अपील की जा रही है। थाना प्रखंड, अनुमंडल एवं जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक की जा चुकी है। पूजा समिति, जनप्रतिनिधि एवं बुद्धिजीवी वर्ग से भी विभिन्न बैठकों में कोविड मानकों का पालन करते हुए शांति एवं भक्ति के साथ पूजा सम्पन्न कराने की विचार विमर्श की गई है।
इसी क्रम शनिवार को उपायुक्त अरवा राजकमल के अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक आनंद प्रकाश की उपस्थिति में गम्हरिया प्रखंड कार्यालय में एक विशेष बैठक किया गया। बैठक में उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने दशहरा पूजा हेतु किए गए तैयारियों का बिंदुवार समीक्षा किया गया। उपायुक्त ने पूजा पंडाल के पास कोविड मानको के अनुपालन को लेकर सभी पदाधिकारियों को कई निदेश दिए। उपायुक्त ने कहा जिले में सौहार्दपूर्ण वातावरण में श्रधांलुओं के साथ सहयोगात्मक तालमेल स्थापित करते हुए शांतिपूर्ण पूजा सम्पन्न करना प्रशासन का उदेश्य है। परन्तु कोविड मानको का उलंघन करने वाले, शांति भंग करने वाले या चोरी करने वाले के विरुद्ध सख्त करवाई की जाएगी। उपायुक्त ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कोरोना अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुयी है इसलिए पूजा अपने अपने घरों में ही करें, पूजा पंडाल में दर्शन के लिए आते है तो कृपया शारीरिक दुरी एवं फेस मास्क का उपयोग करें तथा 18 वर्ष के कम उम्र के बच्चो ओर बुजुर्गो को पूजा पंडाल के पास ले जाने से बचे। उपायुक्त ने कहा कोविड मानको एवं पूजा समिति द्वारा की गई विधी व्यवस्था का अनुपालन करते हुए जिले में शंतिपूर्ण वातावरण में पूजा सम्पन्न कराने हेतु जिला प्रशासन का सहयोग करें। उपायुक्त ने सभी पूजा समिति से भी अपील करते हुए पंडाल के पास कोविड मानको का अनुपालन सुनिश्चित करने तथा प्रसाद डोर टू डोर वितरण करें। तथा पंडाल के आस पास किसी भी प्रकार के दुकान या मेला ना लगने दे।
पुलिस अधीक्षक आंनद प्रकाश ने सभी पंडालों में प्रतिनियुक्त पुलिस बल को अपनी-अपनी जिम्मेदारियों को ईमानदारी पूर्वक निर्वाहन करने तथा श्रद्धालुओं के साथ सहयोगात्मक ढंग से प्रस्तुत आकर एक अच्छे वातावरण में पूजा सम्पन्न कराने की बात कही। पूजा के दौरान उपद्रवियों तथा सोसल मीडिया पर विशेष ध्यान रखने के निदेश दिए। उन्होंने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा पूजा अपने घरों में ही सम्पन्न करने का प्रयास करें, अगर पूजा पंडाल के पास आते है तो दूर से ही दर्शन करें, शारीरिक दुरी एवं फेस मास्क का उपयोग आवश्य करें।
मौके पर अपर नगर आयुक्त गिरजा शंकर प्रसाद, आईटीडीए निदेशक संदीप कुमार दोराइबुरु, डीआरडीए निदेशक उमा महतो, अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला राम कृष्णा कुमार, डीएसई मुख्यालय चंदन कुमार वत्स, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सुनील सिंह सहित गम्हरिया के बीडीओ एवं सीओ सहित अन्य उपस्थित रहे।