2022 की मैट्रिक परीक्षा के लिए 39 एवं इंटर परीक्षा के लिए 13 परीक्षा केंद्र बनेंगे

– प्रखंड स्तर पर मैट्रिक परीक्षा केंद्र एवं अनुमंडल स्तर पर इंटर परीक्षा केंद्र होगा
– उपायुक्त ने परीक्षा केंद्र चयन समिति के साथ की बैठक

गोड्डा से अभय पलिवार की रिपोर्ट
गोड्डा: मंगलवार को समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त भोर सिंह यादव एवं पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश की संयुक्त अध्यक्षता में वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा वर्ष 2022 हेतु परीक्षा केंद्र चयन समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में उपायुक्त के द्वारा सेंटर के चयन संबंधी आवश्यक बिंदुओं पर चर्चा करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
उपायुक्त ने बैठक में बताया कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा हेतु प्रखंड स्तर पर परीक्षा केंद्र निर्धारित किए जाएं एवं इंटरमीडिएट परीक्षा हेतु अनुमंडल स्तर पर परीक्षा केंद्रों का चयन किए जाएं। ध्यान रहे कि परीक्षा केंद्र में उपलब्धता के अनुसार चारदीवारी सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध हो, ताकि परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। उपायुक्त ने निर्देश दिया कि जिले में कदाचार मुक्त परीक्षा के निमित्त परीक्षा केंद्र और निकटवर्ती बैंक,थाना को विशेष रुप से ध्यान रखते हुए परीक्षा केंद्रों का चयन किए जाएं।
कदाचार मुक्त परीक्षा के आयोजन के लिए परीक्षा केंद्रों में केंद्राधीक्षक एवं वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति समिति में लिए गए निर्णय के अनुसार मान्य होंगे।
बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि विगत वर्ष 2021 में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा हेतु 32 एवं इंटरमीडिएट परीक्षा हेतु 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2021 में परीक्षार्थियों की संख्या 14294 एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 में 9867 थी। परंतु इस वर्ष कोविड-19 हेतु आवश्यक बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 हेतु 39 परीक्षा केंद्र एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 हेतु 13 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 में परीक्षार्थियों की संख्या 15205 एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में 9493 विद्यार्थी भाग ले सकेंगे।मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी, परीक्षा केंद्र चयन समिति के अन्य सदस्य थे।