वन विभाग के हत्थे चढ़ा अवैध बालू लदा दो हाइवा

खूंटी:  खूंटी वन विभाग ने तोरपा थाना क्षेत्र के उकड़ीमाड़ी जंगल से अवैध बालू लदे दो हाईवा को धर दबोचा। वन विभाग की छापेमारी टीम ने हाईवा चालक मोहम्मद शफीक आलम व मोहम्मद निरोज खान को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। जिले में पहली बार जब वन विभाग कार्रवाई करने पहुंची थी तो बालू माफियाओं ने पथराव करने का प्रयास किया। माफियाओं ने हाइवा छुड़ाने का बहुत प्रयास किया लेकिन वनकर्मियों ने हिम्मत नही हारी और दोनों हाइवा और हाइवा चालक को गिरफ्तार कर लिया। पीछे से हाइवा को स्कॉर्ट कर रही स्कॉर्पियो को भी वन विभाग ने जब्त किया है।
वनकर्मियों की सूचना पर जरियागढ़ पुलिस पहुंची जिससे स्कॉर्पियो सवार माफिया स्कॉर्पियो छोड़कर भागने में कामयाब रहा। हालांकि वनविभाग ने सभी वाहनों को जब्त कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
इधर वनकर्मियों पर पथराव मामले पर डीएफओ कुलदीप मीणा ने पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि अवैध बालू परिवहन को स्कॉर्ट कर रहे एक स्कॉर्पियो को जब्त किया है। उन्होंने बताया कि तोरपा थाना क्षेत्र के उकड़ीमाड़ी क्षेत्र में जंगल की सफाई कर अवैध रूप से बालू निकालकर भंडारण किया जा रहा है। जंगल के अंदर रास्ता बनाकर अवैध परिवहन करने की सूचना मिली थी। सूचना पर आवश्यक कार्रवाई के लिए सहायक वन संरक्षक अर्जुन बड़ाईक के नेतृत्व में गश्ती दल को उकड़ीमाड़ी सुरक्षित वन की जांच एवं कार्रवाई के लिए भेजा। टीम ने रात्रि में उकड़ीमाड़ी जंगल में अवैध बालू लदा दो हाईवा को आते देखा। बालू उठाव करने तथा जंगल में रास्ता बनाकर परिवहन करने के जुर्म में दोनों हाईवा को उकड़ीमाड़ी सुरक्षित वन से जप्त कर लिया गया। इसी क्रम में बालू गाड़ी को स्कोर्ट कर रही एक स्कार्पियो में सवार लोग हाईवा को छुड़ाने व पथराव करने का प्रयास किए। डीएफओ ने बताया कि अब किसी भी हालत में बालू का अवैध धंधा नहीं करने दिया जाएगा। गश्ती दल में वनपाल छोनको साहू, विनोद आनंद राय, दीपक मुंडा, संजय सिंह मुंडा, नितेश केसरी, संजय साहू, मनोज सिंह, कमलेश सिन्हा शशि महतो व आनंद मुंडा शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *