रुपुचक पीएचसी को कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारी तेज

रुपुचक पीएचसी को कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारी तेज
– विधायक अमित मंडल की पहल पर सिविल सर्जन ने किया निरीक्षण
अभय पलिवार की रिपोर्ट
गोड्डा: विधायक अमित मंडल की पहल पर पथरगामा प्रखंड में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, रुपुचक को कोविड केयर सेंटर बनाने की कवायद तेज कर दी गई है। इस क्रम में शनिवार को सिविल सर्जन डॉ शिव प्रसाद मिश्रा एवं अडानी समूह के सीएसआर प्रमुख सुबोध सिंह ने रुपुचक पीएचसी का निरक्षण किया। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो 1 जून से रुपुचक पीएचसी में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज शुरू हो जाएगा।
विधायक श्री मंडल ने दूरभाष पर बताया कि उनकी सोच है कि कोरोना संक्रमण जिस हिसाब से ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहा है, उस हिसाब से जरूरी है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्व में बने अस्पतालों को कोविड अस्पताल के लिए तैयार किया जाए। सदर अस्पताल में कम दबाव पड़े, इसलिए रुपुचक के स्वास्थ्य केंद्र को कोविड अस्पताल बनाना जरूरी है। इससे आने वाले दिनों में पथरगामा, बसंतराय, महागामा के ग्रामीण क्षेत्रों में यदि कोई व्यक्ति संक्रमित होता है, तो उसका इलाज रुपुचक में संभव हो सके। इस क्षेत्र के कोरोना संक्रमित मरीजों को सदर अस्पताल ले जाने की जरूरत ही न पड़े, इसी उद्देश्य से रुपुचक पीएचसी को कोविड अस्पताल के रूप में परिणत करने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई की जा रही है ।
विधायक श्री मंडल ने बताया कि बढ़ते कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए रुपुचक अस्पताल में आने वाले दिन में 17 बेड का कोविड वार्ड बनाया जाएगा, जिसमें ऑक्सीजन सिलेंडर की भी व्यवस्था होगी। यदि किसी मरीज का ऑक्सीजन लेवल 85 से कम हो जाता है तो उसे सदर हॉस्पिटल रेफर कर दिया जाएगा। रेफर किए गए मरीजों के लिए 24 घंटे एंबुलेंस की सुविधा अस्पताल में रहेगी।फिलहाल रुपुचक अस्पताल को शुरू करने के लिए एक डॉक्टर, 6 नर्स, 3 एएनएम और टेक्नीशियन को रखा जाएगा। वेंटिलेटर युक्त दो बेड भी रुपुचक अस्पताल में इमरजेंसी के लिए रखने की व्यवस्था की जाएगी।

मौके पर उपस्थित अडानी समूह के सीएसआर हेड सुबोध सिंह ने बताया कि विधायक अमित मंडल के तरफ से प्रयास किया जा रहा है कि पूरे विधानसभा में स्वास्थ्य व्यवस्था ठीक हो। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए अडानी समूह कंधे से कंधा मिला कर चल रहा है। गोड्डा सदर अस्पताल के बाद अब रुपुचक अस्पताल में जितनी भी कमियां है, उसको पूरा करने में समूह हर समय प्रयासरत रहेगा।

सिविल सर्जन डॉ शिव प्रसाद मिश्रा ने बताया कि विधायक अमित मंडल का सहयोग सदर हॉस्पिटल में विधायक निधि से सराहनीय रहा है। आने वाले दिन में रुपुचक अस्पताल को खोलने हेतु उन्होंने मुख्यमंत्री के संज्ञान में भी बात को रखा था। पथरगामा स्थित रुपुचक अस्पताल को 1 जून से शुरू किया जा सकता है, जिससे गोड्डा पूर्वी, पथरगामा, बसंतराय एवं महागामा के लोगों को काफी सहूलियत आने वाले दिनों में मिलेगी । निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन एवं अदानी पावर लिमिटेड के सीएसआर हेड के साथ विधायक अमित मंडल के निजी सहयोगी विजयश्री , भाजपा के वरिष्ठ नेता सियाराम भगत, पथरगामा प्रखंड के विधायक प्रतिनिधि मुन्ना झा एवं जिला परिषद प्रतिनिधि मदन महतो, जयशंकर सिंह भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *