उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक

रामगढ़: उपायुक्त संदीप सिंह की अध्यक्षता में ऑनलाइन मीटिंग सॉफ्टवेयर द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक के दौरान सबसे पूर्व उपायुक्त ने जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में चल रहे खनन परियोजनाओं के महाप्रबंधकों से उनके क्षेत्रों में चल रहे खनन कार्यों की जानकारी लेते हुए, सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए खनन कार्य करने के संबंध में कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए।

उपायुक्त ने सभी अंचल अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र के थाना प्रभारियों के साथ समन्वय करते हुए अवैध खनन पर रोक लगाने हेतु आवश्यक कार्यवाई करने का निर्देश दिया। इस दौरान उपायुक्त ने सभी अंचल अधिकारियों को अंचल निरीक्षकों तथा राजस्व कर्मचारियों के माध्यम से प्रतिमाह अवैध खनन से संबंधित एक्शन टेकन रिपोर्ट(एटीआर) अनिवार्य रूप से 25 तारीख तक जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने निर्देश दिया कि सभी क्षेत्रों में सुनिश्चित किया जाए कि बिना लीज के किसी भी तरह का खनन कार्य ना किया जाए, इसके साथ ही जिस भूमि पर लीज प्राप्त है सिर्फ उसी भूमि पर खनन कार्य किया जाए। इस की अवमानना करने वाले लोगों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

उपायुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा 10 जून से 15 अक्टूबर तक बालू उठाव करने पर रोक लगाया गया है, इसका अनुपालन भी सख्ती से सुनिश्चित किया जाए एवं अवैध रूप से पत्थरों के खनन पर भी रोक लगाने हेतु आवश्यक कार्रवाई की जाए।